Skip to content
Advertisement

Jharkhand: सीएम हेमंत सोरेन की बड़ी घोषणा, घर के कैंपस में पौधा लगाने पर मिलेगी ‘फ्री बिजली’

Bharti Warish

JHARKHAND : सीएम हेमंत सोरेन ने कहा, जिस प्रकार से हम प्रकृति से छेड़छाड़ करते हुए विकास की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं, उससे हम विनाश को आमंत्रण दे रहे हैं। और यदि सामंजस्य नहीं बिठाया गया तो आने वाली पीढ़ियां इसका खामियाजा भुगतेंगी।

पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देन के लिए झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने बड़ी घोषणा की है। अब शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को घर या कैंपस में पौधा लगाने पर बिजली के बिल में छूट मिलेगी। रांची में वन महोत्सव को संबोधित करते हुए सीएम सोरेन ने कहा, अपने घरों के कैंपस में पौधारोपण करने वाले परिवारों को प्रति पौधा पांच यूनिटखह मुफ्त बिजली दी जाएगी। हालांकि, यह पौधे फलदार और छायादार ही होने चाहिए, तभी योजना का लाभ मिलेगा। 

विनाश को दे रहे आमंत्रण 
बता दें कि सीएम हेमंत सोरेन ने कहा, जिस तरह से हम प्रकृति से छेड़छाड़ करते हुए विकास की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं, उससे हम विनाश को आमंत्रण दे रहे हैं। अगर सामंजस्य नहीं बिठाया गया तो आने वाली पीढ़ियां इसका खामियाजा भुगतेंगी। उन्होंने कहा, चाकुलिया, गिरीडीह, साहेबगंज व दुमका में जैवविविधिता पार्क का निर्माण किया जा रहा है। 

वन क्षेत्रों में नहीं लगेगी आरा मशीन 
इसके अलावा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य में वन क्षेत्रों में आरा मशीन लगाने पर भी रोक लगा दी है। इसके तहत वन क्षेत्रों के पांच किलोमीटर के दायरे में आरा मशीन का प्लांट नहीं लगाया जा सकेगा। जो प्लांट पहले से लगे हैं, उन्हें भी हटाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Advertisement
Jharkhand: सीएम हेमंत सोरेन की बड़ी घोषणा, घर के कैंपस में पौधा लगाने पर मिलेगी 'फ्री बिजली' 1