Skip to content

Madarsha Education : केंद्र ने मदरसा में पढ़ने वाले छात्रों की “स्कॉलरशिप” पर लगाई रोक, क्या है मामला

Bharti Warish

Madarsha Education : उत्तर प्रदेश के मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है। केंद्र सरकार ने मदरसा छात्रों को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है जिसके मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मदरसों में पढ़ने वाले कक्षा एक से 8वीं तक के स्टूडेंट्स को अब स्कॉलरशिप नहीं दी जाएगी।

पिछले साल मदरसों में पढ़ने वाले कक्षा 8वीं तक के करीब 6 लाख छात्रों को स्कॉलरशिप मिली थी। अभी सेंट्रल स्कॉलरशिप के तहत मदरसा स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों को केंद्र सरकार की ओर से 1000 रुपये स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

जबकि छठवीं से आठवीं तक के छात्रों को कोर्स के अनुसार भिन्न-भिन्न धनराशि स्कॉलरशिप के तौर पर मिलती है। इसके अलावा मदरसा स्कूलों के छात्रों को मिड डे मील और फ्री किताबें भी मिलती हैं।

इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसा स्कूलों के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम बंद कर दी थी। केंद्र सरकार द्वारा स्कॉलरशिप रोकना नया कदम है। केंद्र सरकार के अनुसार, मदरसा स्कूलों में पहली से आठवीं तक की शिक्षा राइट टू एजुकेशन एक्ट के अंतर्गत आती है।

सरकार ने कहा कि इसके तहत छात्रों को आवश्यक वस्तुएं प्रदान की जाएंगी।
हालांकि, स्कॉलरशिप नहीं मिलेगी। हालांकि नौवीं और 10वीं के छात्रों की स्कॉलरशिप जारी रहेगी।

स्कॉलरशिप के लिए 15 नवंबर तक आवेदन मांगे गए थे। संस्थानों की ओर से सत्यापन के बाद आवेदन फॉरवर्ड कर दिए है। फिर इसकी हार्ड कॉपी मांगी गई थी। लेकिन अचानक प्रक्रिया रोक दी गई। अब केवल नौवीं और दसवीं की छात्रों के हार्ड कोपी जमा किए जाएंगे।

Leave a Reply