Skip to content
Advertisement

SAHARA : सहारा के ऐसे निवेशकों को ही फंसा हुआ पैसा दिया जा रहा है, जाने क्या है नियम

Bharti Warish

SAHARA : सहारा समूह के को-ऑपरेटिव में फंसे करोड़ों निवेशकों के पैसे दिलाने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल का निर्माण किया गया है और उसी पोर्टल में निवेशक द्वारा आवेदन करने पर फंसे पैसे दिए जाएंगे बताते चले की सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए पैसे की वापसी बेहद सरल होगी और 45 दिनों में निवेशकों का फंसा हुआ पैसा, उसके बैंक खाते में आ जाएगा।

सहारा को-ऑपरेटिव सोसायटी के ऐसे 4 करोड़ निवेशकों को उनका फंसा हुआ पैसा आसानी से मिल जाएगा जिनका इन्वेस्टमेंट मेच्योरिटी पूरी हो चुकी है। जिन निवेशकों का निवेश मैच्योर नहीं हुआ है, उन्हें फिलहाल पैसा वापस नहीं मिलेगा।

बताते चले की अभी उन्हें निवेशक का फसा हुआ पैसा वापस मिलेगा जिनका इन्वेस्टमेंट मेच्योरिटी की अवधि पूरी हो चुकी है। भारत सरकार ने रिफंड होने वाले पैसे पर कैप लगाया है जिसके कारण निवेशकों को फर्स्ट में ₹10 हजार की धनराशि ही मिल पाएगी।

जिन निवेशकों का पैसा ₹10 हजार से अधिक होगी उन्हीं लोगों को भी ₹10 हजार ही दिए जाएंगे। निवेशक सहारा रिफंड पोर्टल पर स्वयं ही अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं और वेरीफिकेशन के उपरांत पैसे वापस करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

निवेशक द्वारा सहारा रिफंड होटल पर आवेदन करने के बाद सहारा इंडिया के निवेशकों का दस्तावेज सहारा ग्रुप के समितियां द्वारा 30 दिनों के अंदर वैरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है। बता दे कि आवेदन करने के लिए निवेशक के पास सहारा मेंबरशिप नंबर होना अति आवश्यक है,जमा अकाउंट नंबर आधार से लिंक मोबाइल नंबर और डिपॉजिट सर्टिफिकेट जैसे आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है।

जिन निवेशकों ने अभी तक आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं की वे जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ले ताकि उन्हें भी उसका फंसा हुआ पैसा वापस मिल पाए।

Advertisement
SAHARA : सहारा के ऐसे निवेशकों को ही फंसा हुआ पैसा दिया जा रहा है, जाने क्या है नियम 1