Skip to content
Advertisement

PNB, इंडियन और यूनियन बैंक में हैं खाते , तो तुरंत पढ़ें यह जरुरी खबर!

zabazshoaib

New Banking Rule: यदि आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनियन बैंक ऑफ इंड‍िया या इंडियन बैंक में है, तो यह खबर आपके लिए खुश कर देने वाली साबित हो सकती है. इन बैंक के खाता धारकों और क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए आरबीआई (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) की ओर से एक बड़ा ऐलान किया है. अभी हाल ही में ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में आरबीआई गवर्नर ने रूपए क्रेडिट कार्ड (Rupee Credit Card) को UPI नेटवर्क पर लॉन्च कर दिया है। जिसके बाद से क्रेडिट कार्ड होल्‍डर्स की मौज हो जाएगी।

रूपे क्रेडिट कार्ड से ल‍िंक होगा यूपीआई:-

सभी सरकारी बैकों के द्वारा सभी डेबिट कार्ड धारकों को उनके अकाउंट से यूपीआई (UPI) को लिंक कराने की सुविधा दी जा रही है. आरबीआई (RBI) ने पहले यह सुविधा पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) और इंडियन बैंक (Indian Bank) के ग्राहकों को देने की घोषणा की है. इसके बाद से निजी बैकों को भी यह सुविधा प्रदान की जाएगी।

क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा बढ़ने से ग्राहकों को होगी आसानी:-

UPI को डेवलप करने वाली नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बताया कि इस एप का उपयोग करने से अब ग्राहक और मर्चेंट, दोनों को फायदा होगा. यदि आप अब किसी किराना स्टोर से कोई भी समान लेना चाहेगे तो इसके लिए यूपीआई क्यूआर कोड (UPI QR Code) को स्कैन कर क्रेडिट कार्ड से भी आप इसका भुगतान कर सकेंगे. अभी तक यूपीआई ऐप से बैंक अकाउंट लिंक कर पेमेंट की करने की सुविधा थी. लेकिन रूपे क्रेडिट कार्ड (Rupee Credit Card) को यूपीआई से लिंक करने उपभोक्ताओँ के काफी बड़ी सुविधा मिलेगी. जिससे क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा बढ़ जाएगा. रूपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रस से लिंक किया जाएगा, जो कि पूरी तरह सुरक्ष‍ित रहेगा.

Advertisement
PNB, इंडियन और यूनियन बैंक में हैं खाते , तो तुरंत पढ़ें यह जरुरी खबर! 1