Skip to content

अनोखी प्रतिभा: कक्षा 7 की छात्रा 11 साल की उम्र में देंगी कक्षा 10 की परीक्षा!

zabazshoaib

Chhattisgarh। छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा 7 की छात्रा नरगिस खान को कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा देने की इजाजत मिल गई है.आप अब यह सोच रहे होंगे कि भला कक्षा 7 की छात्रा को सीधे कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की इजाजत कैसे मिल सकती है, तो दरअसल मामला यह है कि नरगिस आम बच्चों से अलग हैं और उन्हें विशेष अनुमति के तहत यह सुविधा मिली है.

Advertisement

नरगिस ने मुख्यमंत्री से मांगी थी अनुमति

नरगिस को यह विशेष अनुमति छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से मिली है. छात्रा ने राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से कक्षा 10 की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति मांगी थी और बालोद दौरे के दौरान बघेल ने इसके लिए हामी भी भर दी थी.अब आधिकारिक रूप से इसकी अनुमति मिलने के बाद नरगिस 2023 में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में शामिल हो सकेंगी.

नरगिस के IQ लेवल की हुई थी जांच

नरगिस के पिता फिरोज खान ने बताया कि उनकी बेटी की जन्मतिथि 12 जून, 2010 है और 1 जुलाई, 2022 को वह 12 वर्ष 19 दिन की हो गईं।फिरोज ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए अपनी बेटी का आवेदन दिया था। कार्यपालिका और वित्त समिति ने बच्ची के . Q लेवल (बुद्धिमत्ता का माप) की जांच करने के बाद उसे कक्षा 7 से सीधे कक्षा 10 की परीक्षा में बैठने देने का फैसला लिया था.

कठिन से कठिन सवालों को भी चुटकियों में हल कर देती हैं नरगिस

नरगिस ने बताया कि उनके सपनों को पूरा करने में उनके पिता ने सहयोग दिया. पिता ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और ये फैसला लिया कि उनकी बेटी सीधे कक्षा 10 की परीक्षा दे. नरगिस के शिक्षक के मुताबिक, वह लगभग हर परीक्षा में 99 प्रतिशत लाती है और कठिन से कठिन सवालों को भी चुटकियों में हल कर देती है. उन्होंने कहा कि नरगिस लंच के समय अक्सर उनके पास जाकर कक्षा 10 के विषयों की पढ़ाई करती थी.

IAS अधिकारी बनना चाहती हैं:- नरगिस

नरगिस कहती हैं कि उन्होंने इंटरनेट पर काफी कुछ सर्च किया और जब उन्होंने काफी लोगों के बारे में पढ़ा और देखा तो उन्हें अपनी प्रतिभा का आंकलन हुआ.उनका सपना है कि वह UPSC की सिविल सेवा परीक्षा पास करके IAS अधिकारी बनें और फिर उन्हें चीफ सेक्रेटरी के पद पर तैनाती मिले.छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से विशेष अनुमित मिलने के बाद नरगिस के साथ-साथ उनके परिवारजनों में भी खुशी की लहर है.

Leave a Reply