Skip to content

Jharkhand: राज्य में जल्द बजेगी नगर निकाय चुनाव की डुगडुगी, घोषणा इसी माह, दिसंबर में चुनाव होने की संभावना

zabazshoaib

Ranchi: झारखंड में नगर निकाय चुनाव (Jharkhand

Advertisement
) की डुगडुगी बहुत जल्द बच सकती है। सभी प्रक्रिया होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। नगर निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है। झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नवंबर माह के अंत में नगर निकाय चुनाव की घोषणा किये जाने की आसार है। यदि सबकुछ ठीक रहा तो दिसंबर के तीसरे सप्ताह में चुनाव होंगे। चुनाव की तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटे आयोग के अधिकारियों का मानना है कि सभी प्रक्रिया 15 नवंबर तक पूरी कर लेनी है, जिसके बाद आयोग सरकार को निर्वाचन का प्रस्ताव भेजेगा।
राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राधेश्याम प्रसाद ने कहा कि जिला स्तर पर मतदाता सूची प्रकाशन और वार्ड सदस्यों के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इस वर्ष परिसीमन नहीं होने की वजह से जनगणना वर्ष 2011 के आधार पर गठित वार्ड क्षेत्र में चुनाव कराये जायेंगे।

दिसंबर के अंत में एक ही दिन में राज्यभर में चुनाव कराने की तैयारी है यह पहला मौका होगा जब राज्य में सभी नगरपालिका क्षेत्र में एक साथ निर्वाचन होगा। आयोग की तैयारी के अनुसार दिसंबर के तीसरे सप्ताह में मतदान कराये जा सकते हैं।

नगर निकाय चुनाव ईवीएम से होगा. इस चुनाव में करीब 15 हजार ईवीएम का इस्तेमाल होगा। हरेक मतदान केंद्र पर दो ईवीएम रहेगा। ओड़िशा से पूर्व में ही आए ईवीएम का इस्तेमाल इस चुनाव में होगा.

वार्ड सदस्य, मेयर और अध्यक्ष का आरक्षण चक्रिय आधार पर होगा, जिसमें ओबीसी की सीटों को सामान्य मानकर निर्धारित की जायेगी. वार्ड सदस्यों का आरक्षण निर्धारण 2 नवंवर तक पूरी कर जिला से आयोग को भेजी जायेगी। उसके बाद आयोग द्वारा मेयर और अध्यक्ष पद का आरक्षण निर्धारित किया जायेगा। चक्रिय आरक्षण के अनुसार रांची सीट सामान्य श्रेणी में आने की संभावना है।

इसके अलावे मतदाता सूची को अंतिम रूप देकर जिला द्वारा 4 नवंबर तक आयोग को भेजा जाना है. सभी तैयारी पूरी होने के बाद 15 नवंबर से पहले झारखंड राज्य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी सभी जिलों के डीसी के साथ निर्वाचन कार्य की समीक्षा करेंगे. जिसके बाद आयोग सरकार से चुनाव की सहमति प्राप्त कर चुनाव की घोषणा करेगा।

Jharkhand नगर निगम : रांची, हजारीबाग, पलामू, धनबाद, गिरिडीह, देवघर, चास, आदित्यपुर और मानगो।

Jharkhand नगर परिषद : गढ़वा, बिश्रामपुर, चाईबासा, झुमरी तिलैया, गोमिया, चक्रधरपुर, चतरा, चिरकुंडा, दुमका, पाकुड़, गोड्डा, गुमला, जुगसलाई, कपाली, लोहरदगा, सिमडेगा, मधुपुर, रामगढ़, साहिबगंज, फुसरो और मिहिजाम।


Jharkhand नगर पंचायत : बरहरवा, बासुकीनाथ, बुंडू, चाकुलिया, छतरपुर, धनवार, डोमचांच, हरिहरगंज, हुसैनाबाद, जामताड़ा, खूंटी, कोडरमा, लातेहार, महागामा, मझिगांव, नगर उंटारी, राजमहल और सरायकेला.।

Leave a Reply