Skip to content
Advertisement

Berojgari Bhatta: झारखंड के युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, सरकार का ऐलान- इस दिन से होगा शुरू

Berojgari Bhatta: झारखंड देश के उन राज्यों में शामिल है जहां खनिज पदार्थों का भंडार है। लेकिन विडंबना है ऐसी कि यहां के लोगों को दूसरे राज्यों में रोजगार तलाश करने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ती है मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने चुनाव से पूर्व यह घोषणा किया था कि उनकी सरकार आने पर बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा अब इस घोषणा को अमलीजामा पहनाने का वक्त आ गया है और सरकार इसे पूरी तरह से लागू करने जा रही हैं

झारखंड सरकार आने वाले शनिवार से युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देना शुरू करेगी. पुरुषों को 1000 रुपए जबकि महिलाओं को 1500 रुपए बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रांची से शनिवार को इस योजना की शुरुआत करेंगे. इसकी जानकारी झारखंड के श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने पलामू में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दी है.

पलामू में आयोजित रोजगार मेला में भाग लेने के बाद मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने मीडिया को बताया कि शनिवार से राज्य सरकार 80 प्रखंडों में सारथी योजना की शुरुआत कर रही है. सारथी योजना की शुरुआत के साथ-साथ युवाओं को भी बेरोजगारी भत्ता देने की शुरुआत की जाएगी. मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने बताया कि पहले सरकार की योजना थी पांच हजार और सात हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता देने की, लेकिन अब सरकार ने इसे संशोधन कर इसे 1000 और 1500 रुपए किया है.

मंत्री ने बताया कि राज्य में जितने भी निबंधित युवा हैं जब तक उन्हें रोजगार नहीं मिलता तब तक सरकार उन्हें यह बेरोजगारी भत्ता देती रहेगी. राज्य सरकार शनिवार को सारथी योजना की भी शुरुआत कर रही है. राज्य के चार जगहों से एक साथ सारथी योजना की शुरूआत की जाएगी. यह योजना झारखंड के चतरा, हजारीबाग, रांची और एक अन्य जिले में शुरू की जा रही है. फिलहाल इस योजना के तहत 80 प्रखंडों का चयन किया गया है. आने वाले वक्त में राज्य के सभी प्रखंड को इस योजना से जोड़ा जाएगा. सारथी योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा और रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए उसे हर संभव सहायता की जाएगी.

Also read: Jharkhand News: मुख्यमंत्री ने दी स्वीकृति-संविदा पर नियुक्त महिला कर्मियों को मिलेगा मातृत्व अवकाश

Advertisement
Berojgari Bhatta: झारखंड के युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, सरकार का ऐलान- इस दिन से होगा शुरू 1