Skip to content

HEMANT SOREN : हेमंत सोरेन छात्राओं के पढ़ाई से लेकर नोकरी तक चार नए योजनाएं को किया शुरू

Bharti Warish

HEMANT SOREN : झारखंड में आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की कोचिंग से लेकर नौकरी तक तीन नयी मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री प्रशिक्षण योजना व गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करने की स्वीकृति कैबिनेट ने दी है.

मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत राज्य के दसवीं पास 8000 बच्चों को इंजीनियरिंग, मेडिकल, मास कम्युनिकेशन, फैशन डिजाइनिंग, होटल मैनेजमेंट, सीए या ईसीडब्ल्यू की कोचिंग निशुल्क करायी जायेगी.

यह कोचिंग राष्ट्रीय संस्थानों जैसे एलेन, आकाश या अन्य बड़ी कोचिंग संस्था जो झारखंड में अवस्थित है उनमें दी जायेगी. बच्चों को ₹2500 छात्रवृत्ति भी रहने के लिए दी जायेगी. इसी तरह मुख्यमंत्री एकलव्य प्रशिक्षण योजना के तहत राज्य के वैसे अभ्यर्थी जो यूपीएससी, जेपीएससी, बैंक पीओ, क्लर्क, रेलवे, एसएससी की प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें प्रतिष्ठित संस्थानों में निशुल्क कोचिंग दिलायी जायेगी.

इसमें भी 2500 रुपये छात्रवृत्ति दी जायेगी. पहले चरण में 27000 बच्चों को इसका लाभ मिलेगा. इसी तरह गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना है जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे जिनका नामांकन इंजीनियरिंग मेडिकल या अन्य संस्थानों में हो गया.

उनकी पढ़ाई के लिए 1500000 रुपये तक का क्रेडिट दिया जायेगा. यह क्रेडिट चार पर्सेंट ब्याज पर दिया जायेगा जिसे 15 साल में चुकाना है. इंजीनियरिंग, मेडिकल इत्यादि की पढ़ाई समाप्त होने के 1 साल के बाद एमआई शुरू होगी. शेष राशि सरकार बैंकों को देगी जो सब्सिडी के रूप में होगी. इन योजनाओं का लाभ लेने में सिर्फ एक शर्त है कि उनके पेरेंट्स आयकर दाता नहीं हों.

Leave a Reply