Skip to content
Advertisement

JAC Board Exam Result 2024: जैक बोर्ड मैट्रिक व इंटर की परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल माह में इस दिन होगा जारी!

JAC Board Exam Result 2024: जैक बोर्ड मैट्रिक व इंटर की परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल माह में इस दिन होगा जारी! 1

JAC Board Exam Result 2024: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) का मैट्रिक व इंटर का रिजल्ट इस वर्ष अप्रैल में ही जारी करने वाला है। जैक ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। मैट्रिक का रिजल्ट 15 से 20 अप्रैल तक व इंटर साइंस व कॉमर्स का रिजल्ट 30 अप्रैल तक जारी कर दिया जायेगा। उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन का कार्य अंतिम चरण में है। इंटर आर्टस को छोड़कर मैट्रिक व इंटर साइंस व कॉमर्स की कॉपियों का मूल्यांकन अप्रैल प्रथम सप्ताह में समाप्त हो जायेगा।

JAC Board Exam Result 2024: मैट्रिक व इंटर की परीक्षा 7.50 लाख परीक्षार्थी हुए थे शामिल

मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में इस वर्ष लगभग 7.50 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। मैट्रिक की परीक्षा में 4.20 लाख व इंटर में 3.30 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। मैट्रिक व इंटर की परीक्षा 6 फरवरी 2024 से शुरू हुई और 26 फरवरी 2024 को समाप्त हुई थी।

JAC Board Exam Result 2024: अब तक 15 मई के बाद जारी होता था रिजल्ट:

राज्य में अब तक मैट्रिक व इंटर साइंस, कॉमर्स का रिजल्ट सामान्यतया 15 मई के बाद व इंटर कला का रिजल्ट जून के प्रथम सप्ताह में जारी किया जाता था। पिछले वर्ष भी मैट्रिक, इंटर साइंस व कॉमर्स का रिजल्ट 23 मई को जारी किया गया था।

JAC Board Exam Result 2024: इंटर कला का रिजल्ट मई माह में होगा जारी

इंटर कला में कुछ विषयों में शिक्षकों की कमी के कारण मूल्यांकन पूरा नहीं हो सका है। राजनीतिशास्त्र, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, मानवशास्त्र, गृहविज्ञान, भूगर्भ विज्ञान की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन नहीं हो सका है। प्लस टू विद्यालयों में इन विषयों के शिक्षकों के पद सृजित नहीं हो पाया है। जबकि विद्यालयों में इन विषयों की पढ़ाई होती है। अब इन विषयों की उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन के लिए एक डिग्री कॉलेज के शिक्षकों का सहयोग लेने पर विचार किया जा रहा है। इस कारण इंटर कला संकाय का रिजल्ट साइंस व कॉमर्स के बाद जारी किया जायेगा। इंटर कला संकाय का रिजल्ट मई के प्रथम सप्ताह में जारी होने की संभावना है।

Advertisement
JAC Board Exam Result 2024: जैक बोर्ड मैट्रिक व इंटर की परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल माह में इस दिन होगा जारी! 2
JAC Board Exam Result 2024: जैक बोर्ड मैट्रिक व इंटर की परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल माह में इस दिन होगा जारी! 3