Skip to content
Advertisement

Jharkhand News: सरहुल व रामनवमी को लेकर प्रसाशन सतर्क, संदिगदों को धारा 107 के तहत नोटिस भेजा गया

Divya Kumari

Ranchi: झारखंड (Jharkhand News) की राजधानी रांची में आने वाले दस दिन बेहद महत्वपूर्ण हैं. इन दस दिनों में दो बड़े पर्व हैं जिनमें शहर की सड़के भव्य शोभा यात्रा लोगों की भीड़ से भर जाएगी। ऐसे में कोई अनोखी घटना न हो इसके लिए जिला प्रसाशन ने भी अपने कमर कस ली है। रांची डीसी एसपी और अन्य प्रसाशनिक अधिकारी लगातार शांति समिति के साथ बैठक कर शांति पूवर्क उत्सव मनाएं इसका मंत्रणा कर रहे हैं। वहीं त्योंहार में शांति बनी रहे इसके लिए शहर के वैसे दागी जिन्होंने कभी ना कभी राजधानी के माहौल को खराब करने की कोशिश की है उन सभी पर नजर रखने के साथ लड़कों को 107 के तहत नोटिस भी भेजा जा रहा है।

बता दें आने वाले 10 दिनों के भीतर दो ऐसे पर्व हैं जिन्हें भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है। इन 24 मार्च को झारखंड को सबसे महत्वपूर्ण पर्व सरहुल को लेकर पूरे शहर में शोभायात्रा निकाली जाएगी. वहीं 30 मार्च को हिंदू समाज के सबसे बड़े पर्व रामनवमी की शोभायात्रा निकाली जाएगी। इन दोनों ही प्रमुख पर्वों को लेकर रांची पुलिस प्रसाशन पूरी तरह से अलर्ट मोड में है। बता दें कि एक तरफ जहां हर थाने में शांति समिति की बैठक आयोजित की जा रही है। उसी समय दूसरी ओर त्योहार को लेकर एक सशक्त वैज्ञानिक रणनीति बनाई जा रही है।

Jharkhand News: रामनवमी या सरहुल पूजा के दौरान उपद्रवीय पर होगी नज़र , प्रशासन सख्त:

आसानी से हो सकता है कि पिछले साल 10 जून को रांची के मेन रोड में जबरदस्त हिंसा हुई थी. इस हिंसा को लेकर रामनवमी को लेकर जिले के सांप्रदायिक तत्वों को चिन्हित किया जा रहा है। साथ ही उन लोगों की सूची बनाई जा रही है जो पुराने सांप्रदायिक कांडों में संलिप्त हैं। वहीं ऐसे कांडों में शामिल लोगों पर पुलिस ने थाना स्तर पर क्या कार्रवाई की है, इसके बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है।

प्रसाशन इस बात की पूरी छानबीन कर रहा है कि पूर्व में रामनवमी या सरहुल पूजा के दौरान वैसे लोग जो किसी भी तरह का उपद्रव करते हैं या फैलाने की कोशिश की है, वैसे तत्वों के बारे में भी सभी थानों से जानकारी ली जा रही है . प्रसाशन पुलिस के द्वारा ऐसे लोगों को प्रमाणित कर उन पर निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है।

Jharkhand News: 24 मार्च को सरहुल पर्व तैयारियां पूरी:

इस बारे में रांची के सीनियर एसपी किशोर कौशल ने बताया कि पुलिस सरहुल और रामनवमी दोनों को लेकर तैयारियां कर रही है. चूकि पहले 24 मार्च को सरहुल पर्व है इसलिए उनकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। साथ ही साथ सरहुल को लेकर पूरे शोभा यात्रा के रूट का प्लान पूर्व से निर्धारित है। सुरक्षा पर बात करते हुए बताया कि शोभायात्रा की सुरक्षा के लिए 2000 युवा कायम रहेंगे। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे के साथ ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी।

Also read: रामनवमी में डीजे और साउंड बजाने को लेकर भाजपा का हंगामा, सरकार ने सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन बताया

Jharkhand News: सरहुल और शोभायात्रा को लेकर जारी निर्देश:

बता दे सरहुल को लेकर ट्रैफिक रूट में काफी बदलाव किए गए हैं, प्रसाशन द्वारा इसकी जानकारी भी सोशल मीडिया और दूसरे माध्यम से लोगों तक पहुंचाई गई है। वहीं सरहुल शोभायात्रा को लेकर बिजली व्यवस्था भी कायम है। जिन क्षेत्रों से सरहुल का शोभा होता है, उनमें से बिजली की आपूर्ति को बंद कर दिया जाएगा। बता दें जब तक डिलीवरी वापस नहीं आती है, बिजली की आपूर्ति संबंधी स्थिति बनी रहती है। नगर निगम और बिजली विभाग के अधिकारियों और कर्मियों के साथ पुलिस कंट्रोल रूम से समन्वय स्थापित किया जाएगा ताकि आवश्यक समय पर चीजों को किस तरह से नियंत्रित किया जा सके।

Story by -Divya Kumari

Advertisement
Jharkhand News: सरहुल व रामनवमी को लेकर प्रसाशन सतर्क, संदिगदों को धारा 107 के तहत नोटिस भेजा गया 1