Skip to content
Advertisement

Jharkhand News: “आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार” के चौथे चरण की शुरुआत

zabazshoaib
Advertisement
Jharkhand News: "आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार" के चौथे चरण की शुरुआत 1

Jharkhand News: झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की अगुवाई वाली सरकार ने शुक्रवार से अपने जनसंपर्क कार्यक्रम ‘आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार’ के चौथे चरण की शुरुआत की है। इस पहल का उद्देश्य राज्य की कल्याणकारी योजनाओं को सीधे लोगों के दरवाजे तक पहुंचाना है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिल सके। यह चरण 15 सितंबर तक जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर इस कार्यक्रम की घोषणा करते हुए लिखा, “आपकी सरकार चौथी बार योजनाओं का लाभ देने के लिए आपके द्वार पहुंच रही है।” उन्होंने नागरिकों से अपील की कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में आयोजित किए जा रहे शिविरों में भाग लें और योजनाओं का लाभ उठाएं।

इस कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 15 नवंबर 2021 को पंचायत स्तर पर लाभार्थियों के लिए शिविर लगाकर की थी। इसका मुख्य उद्देश्य कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित आवेदनों का मौके पर ही निपटारा करना था, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को जल्द से जल्द इन योजनाओं का लाभ मिल सके।

पिछले तीन चरणों में इस पहल ने काफी सफलता पाई है। 2021 में कुल 6,867 शिविर आयोजित किए गए, जिसमें लगभग 35.95 लाख आवेदन प्राप्त हुए। 2022 में 5,696 शिविरों के माध्यम से लगभग 55.44 लाख आवेदन आए। वहीं, 2023 में तीसरे चरण के दौरान 5,496 शिविरों में करीब 58.26 लाख आवेदन दर्ज किए गए।

अधिकारियों के अनुसार, इन तीन चरणों में प्राप्त कुल 1.49 करोड़ आवेदनों का निपटारा किया जा चुका है, जो इस कार्यक्रम की सफलता को दर्शाता है।

इस कार्यक्रम के तहत झारखंड मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना, अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, अबुआ आवास योजना, सार्वभौमिक पेंशन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, और किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) जैसी योजनाओं के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। सरकार का लक्ष्य है कि कोई भी पात्र व्यक्ति इन योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे।

Advertisement
Jharkhand News: "आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार" के चौथे चरण की शुरुआत 2