Skip to content
Advertisement

Jharkhand News: केंद्र रोक रहा है झारखंडियों का आवास, उनके हक के लिए हेमन्त कर रहे हर प्रयास

Jharkhand News: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नई दिल्ली में सोमवार को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने केंद्र से प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत आवास प्लस में निबंधित 8.37 लाख परिवारों को आवास उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

सीएम ने कहा कि निबंधित लाभुक गरीब हैं और उन्हें आवास देना बेहद जरूरी है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से इस मामले में जल्द निर्णय लेकर गरीबों के लिए आवास स्वीकृत करने का अनुरोध किया। सीएम ने केंद्रीय मंत्री से 15वें वित्त आयोग के तहत झारखंड की बकाया राशि को निर्गत करने का भी आग्रह किया। साथ ही, केंद्रीय बजट में मनरेगा के तहत राशि में की गई कटौती पर भी चर्चा की। देखें P06

Jharkhand News: पहले भी इस मसले को उठा चुके हैं मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत आवास प्लस में निबंधित परिवारों को आवास उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पहले भी केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को नवंबर 2022 में पत्र लिखा था। पत्र के माध्यम से बताया था कि आवास प्लस अंतर्गत झारखंड के लिए सूचीबद्ध 10,35,895 परिवारों में से वित्तीय वर्ष 2021-22 में मात्र 4,03,504 इकाई का भौतिक लक्ष्य दिया गया था। अभी भी 6,32,391 योग्य परिवारों को आवास का लाभ नहीं मिला है।

Also read: Jharkhand News: मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से की मुलाकात- आवास से वंचित गरीब लोगों को आवास उपलब्ध कराने, 15वें वित्त आयोग और मनरेगा पर की चर्चा

Jharkhand News: केंद्र अभिभावक के रूप में झारखंड को सहयोग करे

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि केंद्र सरकार का हमें सहयोग है, लेकिन कमजोर राज्य होने के कारण हमें थोड़ा ज्यादा सहयोग की जरूरत है। घर में भी कमजोर बच्चे को ज्यादा सपोर्ट किया जाता है। केंद्र अभिभावक के रूप में है, इसलिए उसे झारखंड को ज्यादा सपोर्ट करना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री से कई विषयों पर सहयोग मिला है और कई पर सहयोग जरूरी है। हरसंभव मदद का आश्वासन मिला है। प्रधानमंत्री का सपना है कि हर व्यक्ति का अपना घर हो। झारखंड के वंचित गरीबों के लिए आवास की मांग की गई है।

Advertisement
Jharkhand News: केंद्र रोक रहा है झारखंडियों का आवास, उनके हक के लिए हेमन्त कर रहे हर प्रयास 1