Skip to content
Advertisement

Jharkhand News: विधायक कैश कांड, इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और बिक्सल कोंगाड़ी को ED ने भेजा समन,

zabazshoaib

Ranchi: झारखंड में सरकार गिराने की साजिश से जुड़े कैश कांड में कांग्रेस के तीन विधायकों से प्रवर्तन निदेशालय (ED) पूछताछ करेगी. तीनों विधायक इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल कोंगाड़ी को शनिवार को इडी ने समन भेज कर इडी के रांची जोनल ऑफिस में उपस्थित होने को कहा है. तीनों विधायकों को अलग-अलग दिन 13 से 17 जनवरी के बीच बुलाया गया है.

Jharkhand News: हावड़ा में गिरफ्तार किए गए थे तीनों विधायक

हावड़ा में तीनों विधायकों को जब गिरफ्तार किया गया था उनके पास से   48 लाख बरामद किए थे. बंगाल सीआईडी की जांच में सामने आया था कि विधायकों ने कोलकाता के ही शेयर ट्रेडर महेंद्र अग्रवाल से पैसे लिए थे. महेंद्र ने पैसे क्यों दिए, इन पहलूओं पर भी इडी जांच करेगी. हालांकि तीनों विधायकों ने बताया था कि आदिवासी दिवस के लिए उन्हें साड़ी व कंंबल की खरीदारी करनी थी, इसलिए वह पैसे लेकर कोलकाता गये थे.

Jharkhand News: 24 दिसंबर को अनूप सिंह से हुई पूछताछ

कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल सिंह उर्फ ​​अनूप सिंह से इडी ने बीते 24 दिसंबर 2022 को करीब नौ घंटे तक पूछताछ की थी. साथ ही शिकायतकर्ता के तौर पर उनका बयान दर्ज किया था. इडी ने पूछा कि झारखंड में सरकार गिराने के लिए राशि का ऑफर, पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को इसकी सूचना देने, थाना में दर्ज प्राथमिकी, बंगाल पुलिस को दिये बयान आदि से संबंधित सवाल पूछे थे. साथ ही उनके पास कुछ भी उपलब्ध हो तो वे प्रासंगिक साक्ष्य साझा करने के लिए भी कहा था.

तीन विधायक को नामजद अभियुक्त बनाया गया है.
बीते 9 नवंबर 2022 को इडी ने विधायकों की खरीद फरोख्त के मामले में मनी लाउंड्रिंग की जांच के लिए प्राथमिकी दर्ज की थी. फिलहाल इसमें कांग्रेस के तीन विधायक डॉ. इरफान अंसारी, नमन विक्सल कोंगाड़ी और राजेश कच्छप को नामजद अभियुक्त बनाया गया है. इन तीनों विधायकों को कोलकाता पुलिस ने एनएच-16 पर रानीहाटी के पास 48 लाख रुपये के साथ 30 जुलाई को गिरफ्तार किया था. बाद में इस मामले की जांच पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता सीआइडी को ट्रांसफर कर दी थी. इडी ने इरफान अंसारी को 13 जनवरी, राजेश कच्छप को 16 और नमन विक्सल कोंगाड़ी को 17 जनवरी को बुलाया है.

Advertisement
Jharkhand News: विधायक कैश कांड, इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और बिक्सल कोंगाड़ी को ED ने भेजा समन, 1