Skip to content

JHARKHAND NEWS : राज्य के किसान बनेंगे सरकारी जमीनों के मालिक , उगा सकेंगे खाली जगह पर फसल

Bharti Warish

JHARKHAND NEWS : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकार राज्य की खाली पड़ी सरकारी जमीन पर किसानों को खेती की अनुमति देगी। जब तक उस जमीन पर किसान खेती करेगा, तब तक वह जमीन उसकी होगी।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को कर्रा प्रखंड में आयोजित आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम में यह बात कही। इस दौरान मुख्यमंत्री ने यहां 322 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इसके साथ ही विभिन्न योजना के लाभुकों के बीच 25 करोड़ की परिसंपत्तियों का वितरण किया।


राज्य के मुख्यमंत्र हेमंत सोरेन ने बड़ा फैसला राज्य के किसानों के लिए फायदेमंद हो सकता है। जिसमें किसान को खेती करने के लिए खाली पड़ी सरकारी जमीन का आवंटन करने का फैसला सरकार ले रही है। इस योजना के तहत जब तक किसान सरकारी जमीन पर खेती करेगा, तब तक वो जमीन उसकी होगी।


सीएम ने यहां लोयंकेल गांव में 25 एकड़ में फैली किसान पाठशाला का भी उद्घाटन किया। सीएम ने किसान पाठशाला का भ्रमण किया और गोपालन, बत्तख पालन और ड्रैगन फ्रूट की खेती को देखा।

सीएम ने कहा कि राज्य में ऐसी ही सौ किसान पाठशालाएं खोली जाएंगी। यहां किसानों को बताया जाएगा कि बदलते मौसम में वे किन नए फसलों की वैज्ञानिक तरीके से खेती कर आय बढ़ा सकेंगे।


सीएम ने कहा कि मैंने देखा है रात में पानी में भींगकर खूंटी के सहायक पुलिस ड्यूटी करते हैं। पूर्व की सरकार ने बिना किसी नियम के इनकी बहाली की। उन्होंने कहा कि सरकार तो चली गई, लेकिन उनके कर्मों का फल सहायक पुलिस भोग रहे हैं। हमारी सरकार इनके लए सम्मानजनक रास्ता निकाल रही है।

इस मौके पर ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम, श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, डीसी शशि रंजन समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply