Skip to content

Jharkhand News: झारखंड में H3N2 वायरस के पहले मरीज की हुई पुष्टि, स्वास्थ्य विभाग ने किया अलर्ट

Divya Kumari

Jharkhand News: पिछले कई दिनों से स्वास्थ्य विभाग इंफ्लुएंजा के नए राइट्स H3N2 वायरस को लेकर लोगों के बीच एडवाईजरी जारी कर रहा है। वहीं अब झारखंड के जमशेदपुर में H3N2 वायरस से एक महिला मरीज की पुष्टि हो गई है. बता दें H3N2 वायरस का यह पहला मामला जमशेदपुर में मिला है इसकी पुष्टि सिविल सर्जन डॉक्टर जुझार मांझी ने की है.

वहीं संक्रमण की रिपोर्ट आने के बाद मरीज को TYH के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जाता है। इस मामले के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट मोड में है. बता दें कि सभी अलर्ट में अलर्ट जारी करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। इस संक्रमण पर बात करते हुए अस्पताल केसिविल सर्जन जुझार मांझी ने बताया कि H3N2 वायरस के तेज लक्षण वाले अब तक 22 मरीजों की जांच के लिए माइक्रो वायरोलॉजी डिपार्टमेंट को भेजा गया था, उन सैंपल्स में एक महिला मरीज H3N2 वायरस की पुष्टि हो गई है .

बता दें कि इस महिला की उम्र 68 साल है और महिला साकची रहती है। साथ ही डॉक्टर मांझी ने कहा कि पीड़ित मरीज को टीएमएच में अलग बने आइसोलेशन वार्ड में रखा जा रहा है। इसके साथ ही अन्य संबंधियों को संबंधों का निर्देश दिया गया। लोगों में सेंध लगाने और रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग मौजूदा महिला की टोरिंग हिस्ट्री जानने का प्रयास कर रहा है।

Also read: H3N2 Virus: देश में मंडरा रहा H3N2 वायरस का प्रकोप, अब तक 7 लोगों की मौत, इस राज्य में स्कूलों को बंद रखने का आदेश

H3N2 Virus: क्या है लक्षण

वहीं डॉक्टर मांझी ने बताया कि H3N2 वायरस को लेकर राज्य सरकार ने पहले ही एडवाइजरी कर दी है। चयनित जिले के निजी एवं सरकारी प्रभाव वाले सभी व्यक्तियों का निर्धारण किया गया है। वहीं सर्दी, जुकाम, गले में दवा, बुखार आदि के लक्षण पर मरीज की जांच की जा रही है।

शहर के बड़े पैमाने पर निर्धारण की व्यवस्था की गई है। बता दें H3N2 के लक्षण हैं खांसी, बहना या बंद नाक, गला खराब होना, सिर दर्द, शरीर दर्द, बुखार, ठंड लगना, थकान, दस्त, उल्टी। ऐसे में कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत करीब के हेल्थ सेंटर कंसल्टेंट को लेना चाहिए।

Story by -Divya Kumari