Skip to content
Advertisement

Jharkhand News: झारखंड में सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगा ऑनलाइन टीसी, जानिए क्या है सरकार का प्लान

Jharkhand News: झारखंड के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के बच्चों को विद्यालय स्थानांतरण प्रमाणपत्र (टीसी) अब ऑनलाइन मिलेगा। पहले ऑफलाइन में मैनुअल प्रमाणपत्र उपलब्ध कराया जाता था। बच्चों को ई-विद्या वाहिनी पोर्टल से ऑनलाइन टीसी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की राज्य परियोजना निदेशक किरण कुमारी पासी ने सभी जिलों को इसके निर्देश दे दिया है।
परियोजना निदेशक ने स्पष्ट किया है कि स्कूल अब मैनुअल स्थानांरण प्रमाणपत्र की जगह ई-विद्यावाहिनी पोर्टल पर ऑनलाइन टीसी निर्गत करेंगे। स्कूलों के लॉग इन पर बच्चों के ऑनलाइन स्थानांतरण प्रमाणपत्र तैयार करने और निर्गत करने का प्रावधान उपलब्ध करा दिया गया है। ऑनलाइन स्थानांतरण प्रमाणपत्र की ऑनलाइन वेरिफिकेशन के लिए ई-विद्या वाहिनी पोर्टल पर ऑनलाइन टीसी वेरिफिकेशकन की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। इसलिए सभी स्कूल ई विद्यावाहिनी पोर्टल ऑनलाइन टीसी तैयार कर निर्गत करेंगे। साथ ही, टीसी वेरिफिकेशन के माध्यम से बच्चों के लिए निर्गत टीसी का सत्यापन करेंगे।

दूसरे स्कूल में नामांकन के लिए टीसी आवश्यक

विद्यालय स्थानांतरण प्रमाणपत्र (टीसी) की आवश्यकता स्कूल छोड़ने के बाद होती है। टीसी रहने पर ही दूसरे संस्थानों में अगली क्लास में नामांकन मिलता है। मुख्य रूप से प्राथमिक स्कूल के पांचवीं के बच्चों का एकमुश्त में टीसी जारी होगा। वे मिडिल स्कूलों के छठी कक्षा में नामांकन लेते हैं। वहीं, मिडिल स्कूल के आठवीं के बच्चों को हाईस्कूलों के नौवीं क्लास में नामांकन व मैट्रिक पास छात्र-छात्राओं को 11वीं में नामांकन के लिए टीसी की आवश्यकता होती है।

Also read: Jharkhand Cabinet Meeting: झारखंड कैबिनेट ने 35 प्रस्तावों को दी मंजूरी, जाने क्या कुछ खास रहा इस कैबिनेट बैठक में!

Advertisement
Jharkhand News: झारखंड में सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगा ऑनलाइन टीसी, जानिए क्या है सरकार का प्लान 1