Skip to content

Jharkhand News: अल्पसंख्यक आयोग के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए मंत्री हफीजुल हसन एवं बन्ना गुप्ता

Jharkhand News: राँची में आयोजित झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष व अन्य पदाधिकारीगणों के धुर्वा स्थित अल्पसंख्यक आयोग के कार्यालय में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मंत्री हफीजुल हसन एवं बन्ना गुप्ता हुए शामिल शामिल हुए। झारखंड राज्‍य अल्‍पसंख्‍यक आयोग का पुनर्गठन करते हुए हिदायतुल्लाह खान को इसका अध्‍यक्ष बनाया गया था वे सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष हैं। वहीं, कांग्रेस नेता शमशेर आलम, ज्‍योति सिंह मथारू को उपाध्‍यक्ष की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा मोस्लेउद्दीन तौसि‍फ, सुशील मरांडी, वारिस कुरैशी, सफ्फार अंसारी, बरकत अली, इकरारुल हसन, सबिता टुडू, सोगरा बीबी को आयोग का सदस्‍य बनाया गया है। आज सभी ने धुर्वा स्थित अल्पसंख्यक आयोग के कार्यालय में शपथ ग्रहण समारोह में अपने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली I

मौके पर झारखंड कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर जी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय समेत कई लोग उपस्थित रहें।

ज्ञात हो कि पिछले लगभग तीन वर्षों से राज्य अल्पसंख्यक आयोग का गठन नहीं किया जा सका था और भाजपा सहित अन्य विपक्षी दल लगातार हेमन्त सरकार पर अल्पसंख्यकों की अनदेखी का आरोप लगा रही थी। डुमरी उप चुनाव में झामुमो को मिली जीत के बाद तत्काल झारखंड सरकार ने अधिसूचना जारी किया गया था।

आप को बता दे की राज्य अल्पसंखयक आयोग भारत के संविधान द्वारा राज्य के धार्मिक और भाषाई अल्पसंख्यकों को प्रदत्त अधिकारों और अन्य संबंधित मामलों की जांच, सुनिश्चित करने और सुरक्षा के लिए कार्य करता है। साथ ही राज्य के अल्पसंख्यकों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए अध्ययन, शोध और विश्लेषण करना और सिफारिशें करना,ऐसी सिफारिशें करना जो राज्य के अल्पसंख्यकों के अधिकारों और हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक और उचित समझी जाएं एवं राज्य में सांप्रदायिक सद्भाव सुनिश्चित करने, बनाए रखने और बढ़ावा देने का दायित्व है।

Jharkhand News: अल्पसंख्यक आयोग के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए मंत्री हफीजुल हसन एवं बन्ना गुप्ता 1