Skip to content
Advertisement

Jharkhand News: स्कूल-कॉलेज की दाखिला पंजी हिंदी-अंग्रेजी में होगी, रजिस्ट्रेशन फॉर्म त्रुटिरहित करने के लिए जैक ने अपनाई है प्रक्रिया

Jharkhand News: झारखंड में नौवीं और 11वीं क्लास के पंजीयन से पहले प्री-रजिस्ट्रेशन होगा। प्री-रजिस्ट्रेशन में त्रुटिरहित पंजीयन की कार्रवाई की जाएगी। इसमें नौवीं और 11वीं में अंतिम रूप से भरे जाने वाले पंजीयन संबंधित डाटा को प्री-रजिस्ट्रेशन के फॉर्मेट में भरा जाएगा। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने इस बाबत सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दे दिया है।

जैक साल 2025 में मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के रजिस्ट्रेशन फॉर्म में किसी प्रकार की त्रुटि नहीं हो इसके लिए यह प्रक्रिया अपनायी है। स्कूल-कॉलेज का नामांकन पंजी अब हिंदी-अंग्रेजी में होगा। स्कूल द्वारा सबसे पहले रजिस्ट्रेशन व परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं का लिस्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा। इसमें स्कूल नामांकन पंजी के आधार पर डाटा अंग्रेजी में भरेंगे। इसके लिए स्कूलों को 10 दिनों का समय मिलेगा। डाटा अपलोड करने के बाद स्कूल के शिक्षक इसे क्रास चेक भी करेंगे। पंजीयन के लिए परिषद द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए स्टूडेंट इंफोरमेशन शीट ऑनलाइन जारी किया जाएगा। स्कूल इनफोरमेसन शीट को डाउनलोड कर उसे छात्र-छात्राओं को दे सकेंगे। इसमें छात्रों द्वारा भरी गई जानकारियों का मिलान किया जाएगा।

मिलान करने के बाद डाटा किया जाएगा अपलोड

मिलान करने के बाद इस डाटा को अपलोड किया जाएगा। त्रुटि रहित पंजीयन की कार्रवाई के लिए 15 दिनों का समय निर्धारित किया जाएगा। पंजीयन के बाद चेकलिस्ट डाटा डाउनलोड किया जाएगा। चेकलिस्ट डाटा के मिलान की जिम्मेवारी नोडल पदाधिकारी की होगी। इसकी दो प्रति तैयार होगी। एक स्कूल में, जबकि दूसरे डीईओ ऑफिस में रहेगी। जैक की ओर से परीक्षा के 15 दिन पहले आवश्यक संशोधन के लिए एक अवसर फिर से दिया जाएगा। संशोधन के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं दिया जाएगा। हर साल रजिस्ट्रेशन के बाद इसमें संशोधन के लिए स्कूलों से जैक को प्रस्ताव आते रहता है और इसमें परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Advertisement
Jharkhand News: स्कूल-कॉलेज की दाखिला पंजी हिंदी-अंग्रेजी में होगी, रजिस्ट्रेशन फॉर्म त्रुटिरहित करने के लिए जैक ने अपनाई है प्रक्रिया 1