Skip to content
Advertisement

JHARKHAND NEWS : झारखंड का सुजीत मुंडा खेलेगा T20 वर्ल्ड कप मे , जाने कैसा रहा सफर

Bharti Warish

JHARKHAND NEWS : झारखंड के सुजीत मुंडा टी-20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे। क्या हुआ, चौंक गए! दरअसल, राजधानी रांची स्थित धुर्वा के रहने वाले सुजीत मुंडा का चयन ब्लाइंड टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में हुआ है।

सुजीत मुंडा उस 17 सदस्यीय टीम इंडिया का हिस्सा हैं जिन्हें 4 से 17 दिसंबर के बीच आयोजित होने वाले ब्लाइंड टी20 वर्ल्ड कप में शिरकत करना है। सुजीत मुंडा तेज गेंदबाज हैं और जरूरत पड़ने पर टीम के लिए रन भी बना सकते हैं।

सुजीत ने बताया कि साल 2014 में उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया था। बीते 8 साल में सुजीत कई द्विपक्षीय और त्रिपक्षीय सीरीज का हिस्सा रह चुके हैं। अब वर्ल्ड कप खेलेंग
धुर्वा में एचईसी की जमीन पर बने अस्थायी मकान में रहने वाले सुजीत बेहद गरीब परिवार से आते हैं। सुजीत को मिलाकर परिवार में 4 भाई हैं। 3 भाई दिहाड़ी मजदूरी करके परिवार चलाते हैं।

सुजीत कहते हैं कि दृष्टिहीनता के बावजूद इस मुकाम तक पहुंचने में उनके परिवार का बहुत बड़ा योगदान रहा है। सुजीत कहते हैं कि उनकी मां शांति देवी ने उनका बहुत साथ दिया। हमेशा समर्थन किया।

सुजीत कहते हैं कि मेरी दृष्टिहीनता की वजह से मेरी मां को समाज के ताने सुनने पड़े लेकिन उन्होंने किसी बात पर ध्यान नहीं दिया। मेरा मनोबल बनाए रखा। सुजीत कहते हैं कि मेरी मां आज इस दुनिया में नहीं है। मैं उन्हें मिस करता हूं।

बचपन से एथलेटिक्स के खिलाड़ी रहे सुजीत मुंडा के साल 2014 में क्रिकेट में पदार्पण की कहानी भी बेहद दिलचस्प है। सुजीत ने बताया कि 10वीं की पढ़ाई खत्म करके वे आगे की शिक्षा हासिल करने दिल्ली गए। साल 2014 में अचानक एक दिन उन्हें गोलू नाम के दोस्त का फोन आया।

गोलू उस समय ब्लाइंड क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। गोलू ने ही सुजीत को क्रिकेट खेलने का ऑफर दिया। सुजीत कहते हैं कि गोलू के ऑफर को मैं ना नहीं कह सका क्योंकि मैं एथलेटिक्स का खिलाड़ी जरूर था लेकिन अंदर कहीं ना कहीं क्रिकेट के प्रति रूचि थी।

सुजीत ने बताया कि उन्होंने साल 2014 से लेकर 2017 तक झारखंड ब्लाइंड क्रिकेट टीम के लिए खेला। लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम उनको मिला और 2018 में सुजीत टीम इंडिया में शामिल कर लिए गये। तब से वे लगातार टीम इंडिया के अहम सदस्य बने हुए हैं।


सुजीत ने बताया कि अब तक के करियर में उन्होंने साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज, 2020 में भारत-पाकिस्तान-बांग्लादेश के बीच खेले गए त्रिपक्षीय सीरीज और दुबई में भारत-पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गये ट्रायंगुलर सीरीज में हिस्सा लिया।

सुजीत ने बताया कि ब्लाइंड टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 3 चरणों में ट्रायल का आयोजन किया गया था। पहले चरण में देशभर से कुल 56 खिलाड़ियों का चयन किया गया था। दूसरे चरण में इन 56 में से 29 खिलाड़ियों का चयन किया गया और तीसरे चरण में 29 में से उन 17 खिलाड़ियों का चयन किया गया जिन्हें वर्ल्ड कप खेलना है।


सुजीत ने बताया कि दिसंबर में खेले जा रहे ब्लाइंड टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह उनके साथ रहेंगे। खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करेंगे। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अपना आइडियल मानने वाले सुजीत मुंडा ने बताया कि वे अभी तक अपने आइडियल से नहीं मिल पाए हैं।

हालांकि, धोनी के माता-पिता से उनकी मुलाकात हुई है। सुजीत ने बताया कि ये देखकर अच्छा लगता है कि विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह जैसे खिलाड़ी ब्लाइंड क्रिकेट को सपोर्ट करते हैं। सुजीत ने बताया कि विराट सिंह और सौरभ तिवारी जैसे खिलाड़ियों से उनकी मुलाकात हुई है।

Advertisement
JHARKHAND NEWS : झारखंड का सुजीत मुंडा खेलेगा T20 वर्ल्ड कप मे , जाने कैसा रहा सफर 1