Skip to content
Advertisement

Jharkhand Women’s Asian Champions Trophy Ranchi 2023: भारत बनाम जापान में होगी खिताबी भिड़ंत, कांस्य पदक के लिए खेलेंगे चीन और कोरिया

Jharkhand Women's Asian Champions Trophy Ranchi 2023: भारत बनाम जापान में होगी खिताबी भिड़ंत, कांस्य पदक के लिए खेलेंगे चीन और कोरिया 1

Jharkhand Women’s Asian Champions Trophy Ranchi 2023:

भारत और जापान के बीच झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी रांची-2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों ने शनिवार को यहां मरंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में अपने-अपने सेमीफाइनल मैच जीतकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया।

पहले सेमीफाइनल में जापान ने चीन को 2-1 से जबकि दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने कोरिया को 2-0 से मात दी। चीन और कोरिया के बीच अब कांस्य पदक मुकाबला खेला जाएगा। मलेशिया ने थाईलैंड को 1-0 से हराकर पांचवां स्थान हासिल किया। फाइनल और कांस्य पदक मुकाबला रविवार को होगा।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने मुकाबले में शानदार शुरुआत की और पहले हाफ के अंदर ही 2-0 की बढ़त बना ली। मेजबान टीम के लिए पहला गोल सलीमा टेटे ने 11वें मिनट में मैदानी गोल के रूप में किया।

इसके बाद विट्टल वैश्नवी फाल्के ने 19वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करके मुकाबले में भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया।

दूसरे हाफ में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली, लेकिन दोनों में से कोई भी टीम गोल नहीं दाग पाई और भारत ने 2-0 की बढ़त को कायम रखते हुए फाइनल का टिकट कटा लिया।

इससे पहले, सेमीफाइनल-1 में जापान के लिए काना उराता ने 34वें और मियू सुजुकी ने 44वें मिनट में दूसरा गोल किया। चीन की ओर से एकमात्र गोल तियांतियन लोउ ने 11वें मिनट में दागा।

पांचवें स्थान के लिए हुए मुकाबले में मलेशिया ने थाईलैंड को 1-0 से हरा दिया। मलेशिया के लिए एकमात्र गोल पहले ही मिनट में नुरमजैतुल स्याफी ने किया।

राउंड रॉबिन लीग चरण के आधार पर खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमें भाग ले रही थीं। इनमें मेजबान भारत के अलावा चीन, जापान, कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड की टीमें शामिल थीं।

लीग चरण के बाद अंकतालिका की टॉप-4 टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। भारत को साल 2016 के बाद से अपनी पहली खिताब की तलाश है। भारतीय टीम 2013 और 2018 में रजत पदक जीत चुकी है।

Advertisement
Jharkhand Women's Asian Champions Trophy Ranchi 2023: भारत बनाम जापान में होगी खिताबी भिड़ंत, कांस्य पदक के लिए खेलेंगे चीन और कोरिया 2
Jharkhand Women's Asian Champions Trophy Ranchi 2023: भारत बनाम जापान में होगी खिताबी भिड़ंत, कांस्य पदक के लिए खेलेंगे चीन और कोरिया 3