Skip to content

Sahibganj: सीएम आज साहिबगंज को देंगे करोड़ो की सौगात, सरकार आपके द्वार का दूसरा चरण शुरू

zabazshoaib

Sahibganj: आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार अभियान का दूसरा चरण मंगलवार से शुरू हो गया। अभियान 14 नवंबर को समाप्त होगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दूसरे चरण के अभियान के दौरान दो नवंबर को साहिबगंज में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर लोगों को योजनाओं से आच्छादित करेंगे। मुख्यमंत्री बुधवार को साहिबगंज में कुल 10,481 लाख रुपये की 14 योजनाओं का शिलान्यास एवं नौ योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। साथ ही लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण भी होगा।

दूसरी ओर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने मंगलवार को राज्य के सभी जिला उपायुक्तों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने लंबित आवेदनों को त्वरित रूप से निबटाते हुए शून्य पर लाने का निर्देश दिया। उन्होंने सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के प्रति गांव के गरीब, मजदूर, युवाओं, किसान, महिलाओं को जागरूकता करके लाभ देने को कहा है। ज्ञात है कि पहले चरण के अभियान में 21 लाख से अधिक आवेदन विभिन्न शिविरों में प्राप्त हुए। जिनमें से 15 लाख से अधिक आवेदन का निष्पादन कर दिया गया है। शेष आवेदन निष्पादन की प्रक्रिया में हैं। प्रथम चरण के अभियान में सरकार की प्राथमिकता की योजनाओं के लिए 12 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें से आठ लाख से अधिक आवेदनों का निष्पादन सुनिश्चित हुआ।

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत हेमंत सरकार ने कुछ योजनाओं का लाभ पहुंचाने पर अधिक फोकस किया। ऐसी ही एक योजना सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना है। मुख्यमंत्री ने 11 अक्तूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर इस योजना को स्कूली बच्चियों को समर्पित किया। इस योजना से 9 लाख बच्चियों को जोड़ने का लक्ष्य है। पहले चरण में सावित्रीबाई फूले के लिए 2,16,231 आवेदनों में से 1,06,885 का निष्पादन कर दिया गया है। हरा राशन कार्ड, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, सोना सोबरन धोती, साड़ी योजना के लिए भी आवेदन अधिक आए हैं। विभिन्न योजनाओं के त्वरित निष्पादन का आदेश स्वयं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों को दे रखा है।

लोगों को मिल रहा योजनाओं का लाभ

विगत वर्ष सरकार ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती एवं सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में 16 नवंबर 2021 से 28 दिसंबर 2021 तक पूरे राज्य में आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया था। इसकी सफलता और लोगों को योजनाओं से जोड़ने का कारगर माध्यम बनाने के उद्देश्य से फिर से अभियान की पुनरावृत्ति आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार के माध्यम से हुई है। जिसके तहत लोगों को योजनाओं का लाभ देने में सरकार सफल हो रही है और जरूरतमंद अपने अधिकार के प्रति जागरूक भी हो रहे हैं। यह अभियान उन व्यक्तियों को समर्पित है, जो पूर्व के अभियान में योजनाओं के लाभ से वंचित रह गए थे।

समस्याओं का समाधान और परिसंपत्ति का होगा वितरण

अभियान से सरकार की योजनाएं जैसे सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, सर्वजन पेंशन योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, पोटो हो खेल विकास योजना, फूलो-झानो आशीर्वाद अभियान, सोना सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना, कंबल वितरण, हरा राशन कार्ड, छात्रवृत्ति योजना जैसी कई लोक कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को लाभान्वित करना है। दूसरी ओर मुख्यमंत्री दूसरे चरण के अभियान में भी विभिन्न जिलों में आयोजित शिविर का निरीक्षण करेंगे, ताकि लोगों तक योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित हो सके।

Leave a Reply