Skip to content

आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में जनता का मिल रहा जनसमर्थन- 41 लाख आवेदन में 26 लाख का हुआ निष्पादन

zabazshoaib

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत के द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम”सरकार आपके द्वार” में जन कल्याणकारी योजनाओं से झारखंड वासियों को शीघ्र लाभ मिल पा रहा है। बताते चलें कि “आपकी योजना_आपकी सरकार_आपके द्वार” का दूसरा सत्र है जिसमें सरकार की सभी महत्वकांक्षी योजनाओं से अहर्ता रखने वाले व्यक्तियों को त्वरित लाभ मिल पा रहा है इस कार्यक्रम से आम जनमानस में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है। यही कारण है कि आगामी 20 दिनों 41,10,112 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 26,50,727 आवेदनों का निष्पादन भी किया जा चुका है। जो प्राप्त आवेदन का 64.49% समाधान रेट है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपने मंचों से हमेशा यह कहते रहते हैं कि पूर्व की सरकारों में झारखंड को चारागाह की तरह लूटने का काम किया गया। जनता को सरकारी दफ्तरों में सालों तक चप्पल घीसने और परेशान करने का काम किया गया। मुख्यमंत्री कहते हैं कि हमारी सरकार आम जनमानस की सरकार है जिसमें मालिक जनता है। इसलिए हमारी सरकार, सरकार की सभी योजनाओं को गरीब ,असहाय, समाज के सबसे निचले तबके तक योजनाओं को लाभ देने का काम उसके द्वार-द्वार जाकर कर रही है। बूढ़ा पहाड़ जहां वर्षों से सरकार और प्रशासन का सामंजस्य देखने को नहीं मिलि वहां सरकार के अधिकारी-पदाधिकारी पहुंचकर लोगों को सरकारी योजनाओं से जोड़ने का काम कर रही है।

Advertisement

Also read: CM Hemant Soren: आदिवासी समाज की महिलाओं से हेमंत की अपील, हड़िया बेचना छोड़कर बच्चों को पढ़ाएं

सरकार आपके द्वार में किन जन कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को मिल रहा है लाभ:-

सर्वजन पेंशन योजना:- मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा चलाए जा रहे संयोजन पेंशन योजना से वृद्ध ,विधवा, एड्स पीड़ित मरीज एवं सामाजिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सर्वजन पेंशन योजना के माध्यम से सभी हाथ रखने वाले लोगों को ₹1000 प्रत्येक में दिया जाता है।

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना:- झारखंड सरकार की सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत अलग-अलग कक्षा की बच्चियों के लिए अलग-अलग सहायता राशि दिए जाने का प्रावधान है। इसके तहत 8वीं में पढ़ने वाली छात्रा को 2500 रुपए, 9वीं की छात्रा को भी 2500 रुपए, 10वीं और 12वीं की छात्रा को 5000-5000 रुपए की सहायता राशि दिए जाने की व्यवस्था है। जबकि, 18 साल से ऊपर की लड़कियों को शिक्षा के लिए एकमुश्त 20,000 रुपए का अनुदान दिया जाता है।

हरा राशन कार्ड:- सरकार ने लगभग अभी तक 20 लाख से ज्यादा हरा राशन कार्ड बनाया है।

सरकार आपके द्वार के माध्यम से पशु पालन के लिए पशुओं का वितरण, जमीन संबंधित समस्याओं का समाधान, रोजगार एवं कृषि से संबंधित जानकारी एवं समाधान किया जा रहा हैं।

Leave a Reply