Skip to content

Bokaro: बरमसिया में चला “रिटर्न गिफ्ट टू नेचर अभियान”, प्राकृतिक संतुलन बनाने पर मंच ने दिया जोर

Bokaro: झारखंड के बोकारो जिला अंतर्गत बरमसिया में सामाजिक कार्यकर्ता सद्दाम हुसैन (Saddam JMM) के नेतृत्व में बरमसिया ओपी डाक बंगला परिसर में पूर्व थाना प्रभारी एन के यादव तथा थाना प्रभारी दीपक कुमार साह की उपस्थिति में जन अधिकार मंच के सक्रिय सदस्य सौरभ सिंह द्वारा रिटर्न गिफ्ट टू नेचर अभियान के तहत डाक बंगला परिसर में 45 पौधे लगाए।

  • Bokaro: बरमसिया में चला "रिटर्न गिफ्ट टू नेचर अभियान", प्राकृतिक संतुलन बनाने पर मंच ने दिया जोर 1
  • Bokaro: बरमसिया में चला "रिटर्न गिफ्ट टू नेचर अभियान", प्राकृतिक संतुलन बनाने पर मंच ने दिया जोर 2
  • Bokaro: बरमसिया में चला "रिटर्न गिफ्ट टू नेचर अभियान", प्राकृतिक संतुलन बनाने पर मंच ने दिया जोर 3
  • Bokaro: बरमसिया में चला "रिटर्न गिफ्ट टू नेचर अभियान", प्राकृतिक संतुलन बनाने पर मंच ने दिया जोर 4
  • Bokaro: बरमसिया में चला "रिटर्न गिफ्ट टू नेचर अभियान", प्राकृतिक संतुलन बनाने पर मंच ने दिया जोर 5

जन अधिकार मंच के द्वारा यह मुहिम दो सालों से निरंतर प्राकृतिक संतुलन व पर्यावरण के प्रति जागरूकता के तौर पर चलाया जा रहा है। बरमसिया ओपी के पूर्व थाना प्रभारी सहित नवनियुक्त थाना प्रभारी ने अभियान की प्रशंसा करते हुए मौके पर अपने पदाधिकारियों व सिपाहियों संग पौधरोपण के पश्चात पर्यावरण को बचाने के लिए संकल्प लिया।

मौके पर मौजूद सद्दाम हुसैन ने मंच के अभियान की सराहना करते हुए कहा कि पौधरोपण पुण्य का कार्य है। इसमें सभी की भागीदारी होनी चाहिए। हम सभी को पौधरोपण तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए। इन पौधों की देखभाल तब तक करनी चाहिए, जब तक वह वृक्ष का रूप धारण न कर ले। जब तक हम इनकी देखभाल नहीं करेंगे तब तक यह हमारे लिए किसी भी प्रकार से लाभदायक नहीं हो सकते। मौके पर प्रदीप मांझी, समर रजवार, तूफान साहनी, वासिद उर्फ टाइगर व अन्य मौजूद थे ।