Skip to content

Bihar Politics: नितीश और तेजस्वी सरकार में कौन-कौन बन सकते हैं मंत्री, देखे पूरी लिस्ट

News Desk

Bihar Politics: बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन की नई सरकार का गठन हो चूका है. अब मंत्रीमंडल के गठन की कवायद शुरू हो गई है. कहा जा रहा है कि जेडीयू की तरफ से पुराने मंत्रियों को बरकारार रखा जाएगा. वही, जो विभाग पहले से बीजेपी के पास थे उन्हें आरजेडी और कांग्रेस में बांटा जाएगा.

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव अपने पास कुछ अहम विभाग रख सकते हैं. परंतु गृह विभाग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास ही रहेगा. नीतीश की नई कैबिनेट में सामाजिक समीकरणों पर पूरा ध्यान रखा जाएगा. स्पीकर का पद आरजेडी के पास जाने की उम्मीद है. अब तक महागठबंधन सरकार की तरफ से मंत्रियों की संख्या और नामों की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है परंतु कहा जा रहा है कि जेडीयू-आरजेडी समेत सभी दलों ने मंत्रियों के नाम लगभग फाइनल कर दिए हैं.  बिहार में अधिकतम 35 मंत्रियों को मंत्रिपरिषद में शामिल किया जा सकता है. विधायकों की संख्या के आधार पर आरजेडी को सबसे ज्यादा 16 मंत्री पद मिलेंगे. जिसमें डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी शामिल है. वहीं जदयू के कोटे से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत कुल 13 मंत्री होंगे. इसके अलावा कांग्रेस से चार और जीतन राम मांझी के हिंदुस्तान आवाम मोर्चा से एक मंत्री होगा.

नितीश कैबिनेट के नए मंत्रीमंडल में इन नाम को किया जायेगा शामिल:

नीतीश कुमार के महागठबंधन वाली सरकार में जदयू फिलहाल अपने मंत्रियों की सूची में बदलाव करने के मूड में नहीं है. सभी पुराने नेताओं को मंत्री परिषद में बरकरार रखा जाएगा इसके अलावा जेडीयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा को भी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है. वहीं आरजेडी में तेजस्वी यादव के अलावा तेज प्रताप यादव, आलोक मेहता, चंद्रशेखर, सुनील कुमार सिंह, भाई बिरेंद्र, अनीता देवी और सुरेंद्र यादव का नाम सामने आ रहा है. साथ ही पिछले दिनों असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एमआईएम छोड़कर आरजेडी में शामिल हुए चार में से एक विधायक को भी मंत्री पद मिल सकता है.

कांग्रेस की तरफ से चार मंत्री बनाए जाने की खबर है. उनमें प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, राजेश राम, अजीत शर्मा और शकील अहमद का नाम शामिल है. वही हिंदुस्तान आवाम मोर्चा से संतोष कुमार सुमन का मंत्री बनना लगभग तय है. इसके अलावा निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह भी मंत्री बनाए जा सकते हैं वे एनडीए सरकार में मंत्री रह चुके हैं.

Leave a Reply