Skip to content

Bihar Teacher Vacancy: कैबिनेट की बैठक खत्म, राज्य में 1.78 लाख शिक्षकों की जल्द होगी बहाली- प्रस्ताव पास

Arti Agarwal

Bihar Teacher Vacancy: मुख्यमंत्री नितीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार सरकार की कैबिनेट बैठक आज मंगलवार को संपन्न हुई. राज्य सरकार ने कुल 18 एजेंडे पर अपनी मुहर लगई है. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण शिक्षकों की बहाली का प्रस्ताव पास होना है.

कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि आने वाले दिनों में राज्य सरकार 1 लाख 78 हज़ार शिक्षकों की बहाली करेगा. कुछ दिनों पूर्व ही सरकार ने बिहार पुलिस भर्ती को भी मंजूरी दी है. नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बेहद ही ख़ुशी और राहत भरी खबर है.

इसे भी पढ़े- Ranchi-Patna Vande Bharat Express: हजारीबाग-कोडरमा वालों के लिए खुशखबरी, वंदे भारत एक्सप्रेस का जल्द शुरू होगा परिचालन

बिहार कैबिनेट ने शिक्षक नियुक्ति नियमावली के बाद प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए इस नई नियमावली के तहत नियुक्ति के लिए पदों की औपचारिक स्वीकृति दी। मई महीने में कैबिनेट की पहली बैठक में 1,78,026 पदों की स्वीकृति दी गई। इसमें पहली से पांचवीं तक के 85477, छठी से आठवीं तक के 1745, नवीं-दसवीं के लिए 33186 और 11वीं-12वीं के लिए 57618 पदों की स्वीकृति दी गई है। इस कैबिनेट की बैठक में 18 एजेंडों पर मुहर लगी है।

Bihar Teacher Vacancy: दिव्यांगजानों को बैटरी चलित ट्राई साइकिल देगी सरकार

बिहार सरकार ने केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की मिशन शक्ति योजना को अंगीकृत कर लिया है और इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में ₹59,80,52,417 के व्यय की स्वीकृति दी है। मुख्यमंत्री की समाधान यात्रा के दौरान सामने आया था कि लोग मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तिकरण छात्र योजना जारी रखना चाहते हैं। इसकी अभी सीमा को भी समाप्त करने की मांग आई थी। बिहार कैबिनेट ने दिव्यांगजनों को बैटरी चलित ट्राई साइकिल उपलब्ध कराए जाने के प्रावधान में ₹10000 की अधिसीमा को समाप्त करते हुए योजना को चालू रखने की स्वीकृति दी।