Skip to content
Advertisement

Bihar New Cabinet: तेजस्वी-नितीश सरकार के मंत्रिमंडल का 16 अगस्त को होगा विस्तार, इन पार्टियों को कैबिनेट में मिलेगी हिस्सेदारी

Bihar New Cabinet: बिहार में तेजस्वी-नीतीश कुमार की अगुवाई वाली महागठबंधन की नई सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार 16 अगस्त को हो सकता है। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ राज्य सचिवालय में बैठक के बाद नीतीश ने मंगलवार को कैबिनेट विस्तार का मन बनाया है।

कुछ लेफ्ट पार्टियों के बाहर से समर्थन के स्टैंड से अचानक सरकार में शामिल होने के रुख से अगर मामला लटका तो फिर तारीख बदल सकती है। महागठबंधन में जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस, सीपीआई-एमएल, हम, सीपीआई और सीपीएम कुल सात पार्टियां हैं। मंत्री पद की संभावित सूची में शामिल एक नेता ने बताया कि मुख्यमंत्री मंगलवार को शपथ ग्रहण को लेकर राज्यपाल फागू चौहान से आग्रह करने वाले हैं। डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव दिल्ली से लौट आए हैं। आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, लेफ्ट के सीताराम येचुरी, डी राजा समेत कई नेताओं से तेजस्वी की दिल्ली में मुलाकात हुई है। तेजस्वी ने सभी नेताओं को भरोसा दिया है कि महागठबंधन सरकार में सबको सम्मानजनक प्रतिनिधित्व मिलेगा।

जेडीयू के एक एमपी ने बताया है कि कैबिनेट विस्तार को लेकर राजद और जेडीयू के बीच 50-50 फार्मूला तय हुआ है। कांग्रेस और हम को जदयू के कोटे से कैबिनेट में स्थान दिया जाएगा जबकि वामदलों को राजद अपने कोटे में समायोजित करेगी। नीतीश कैबिनेट में कुल 35 मंत्री होंगे जिनमें सीएम और डिप्टी सीएम भी शामिल हैं। स्पीकर का पद आरजेडी या कांग्रेस को मिल सकता है।

Advertisement
Bihar New Cabinet: तेजस्वी-नितीश सरकार के मंत्रिमंडल का 16 अगस्त को होगा विस्तार, इन पार्टियों को कैबिनेट में मिलेगी हिस्सेदारी 1