flipkart and adani group

Flipkart ने अड़ानी ग्रुप के साथ मिलाया हाथ, 2,500 प्रत्यक्ष रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है

zabazshoaib
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने आज कहा कि उसने वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली कंपनी की लॉजिस्टिक्स और डेटा सेंटर क्षमताओं को मजबूत करने और लगभग 2,500 प्रत्यक्ष रोजगार सृजित करने के लिए अदानी समूह के साथ एक वाणिज्यिक साझेदारी की है।

Advertisement

इस दोतरफा साझेदारी में, फ्लिपकार्ट अदानी पोर्ट्स लिमिटेड और विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, अडानी लॉजिस्टिक्स लिमिटेड के साथ काम करेगा, ताकि आपूर्ति श्रृंखला के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा सके और इसके तेजी से बढ़ते आधार की सेवा करने की क्षमता को बढ़ाया जा सके।

इसके अलावा, फ्लिपकार्ट अपने तीसरे डेटा सेंटर की स्थापना Adaniconnex की चेन्नई स्थित सुविधा में करेगा, जो बाद की विशेषज्ञता और उद्योग की अग्रणी डेटा सेंटर प्रौद्योगिकी समाधान का लाभ उठाएगा। Adaniconnex, EdgeConneX और Adani Enterprises Ltd. के बीच गठित एक नया संयुक्त उद्यम है। साझेदारी के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया गया था। इस साझेदारी के तहत, अडानी लॉजिस्टिक्स लिमिटेड मुंबई में अपने आगामी लॉजिस्टिक हब में 5.34 लाख वर्ग फुट का पूर्ति केंद्र (गोदाम) का निर्माण करेगा, जिसे फ्लिपकार्ट को पश्चिमी भारत में ई-कॉमर्स की बढ़ती मांग को पूरा करने और बाजार पहुंच को बढ़ने लिए पट्टे पर दिया जाएगा।

इस क्षेत्र में कई हजारों विक्रेताओं और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को जोड़ा जायेगा। बयान में कहा गया है कि केंद्र, अत्याधुनिक तकनीकों का लाभ उठाएगा, 2022 की तीसरी तिमाही में इसे चालू होने की उम्मीद है और किसी भी बिंदु पर विक्रेताओं की इन्वेंट्री की 10 मिलियन इकाइयों को घर में रखने की क्षमता होगी। इसके अलावा, एमएसएमई और विक्रेताओं के समर्थन के लिए फ्लिपकार्ट की आपूर्ति श्रृंखला के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के अलावा, यह सुविधा स्थानीय रोजगार को बढ़ाएगी और लगभग 2,500 प्रत्यक्ष रोजगार और हजारों अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा करेगी।

Also Read: सोनू सूद को CM अमरिंदर सिंह ने पंजाब टीकाकरण अभियान का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है

दूसरी ओर, डेटा सेंटर को विश्वसनीयता, सुरक्षा और स्थिरता में उच्चतम मानकों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो कि अडानी समूह की क्षमता को देश के सबसे बड़े सौर खिलाड़ी के रूप में कैपिटल और ग्रीन पावर उत्पन्न करने के लिए कैपिटल करेगा। बयान में कहा गया है कि अडानीकॉनएक्स डाटा सेंटर एक नई सुविधा है, जो फ्लिपकार्ट को सुरक्षा केंद्र की बढ़ती जरूरतों और सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने और भारत के भीतर स्थानीय स्तर पर डेटा रखने के लिए सक्षम बनाता है।

“मैं भारत के दो सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसायों को देखकर बहुत खुश हूं कि कुछ सबसे महत्वपूर्ण और साथ ही साथ अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण करने में मदद करने के लिए जो हमारे राष्ट्र की जरूरत है। यह वही है जो आत्मानिभारत के बारे में होना चाहिए।” अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (APSEZ) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अडानी ने कहा।

उन्होंने कहा कि लॉजिस्टिक्स और डेटा सेंटर व्यवसायों के बीच यह व्यापक साझेदारी एक अद्वितीय व्यवसाय मॉडल है, और यह फ्लिपकार्ट की भौतिक के साथ-साथ डिजिटल बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करने का एक शानदार अवसर है। फ्लिपकार्ट ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ ) कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा। उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट समूह यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है कि ग्राहकों को देश भर में विक्रेताओं द्वारा उपलब्ध कराए गए उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्राप्त हो क्योंकि यह अधिक से अधिक सामर्थ्य लाने के लिए निरंतर नवाचार करता है। “हमारे लॉजिस्टिक्स नेटवर्क और टेक्नोलॉजी स्टैक इसे एक वास्तविकता बनाने में सहायक हैं। ये निवेश हमें एमएसएमई और विक्रेताओं की सहायता के लिए भारत में अपनी उपस्थिति और क्षमताओं को मजबूत करने में मदद करेंगे, जबकि रोजगार सृजन और विकास को गति प्रदान करेंगे।”

Advertisement

Leave a Reply

Share on facebook
Share on twitter
Share on pocket
Share on whatsapp
Share on telegram

Popular Searches