Skip to content
jharkhand governmnet school

लर्नेट्रिक्स एप में मैट्रिक-इंटर की बोर्ड परीक्षा के लिए साबित हो रहा है सहायक, 18 हजार प्रश्न अपलोड

amarsid

कोरोना महामारी के कारण राज्य के सरकारी स्कूल की शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नहीं खुले. 21 दिसंबर से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को देखते हुए 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को विद्यालय बुलाया जा रहा है ऐसे में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा मार्च-अप्रैल में होने की संभावना है.

Advertisement

मार्च-अप्रैल में होने वाली संभावित बोर्ड परीक्षा को देखते हुए छात्र-छात्राओं तक अधिक से अधिक प्रश्न उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि वह आसानी से उसकी तैयारी कर सकें मैट्रिक और इंटरमीडिएट में सभी विषयों के चार से पांच मॉडल प्रश्न पत्र जारी किए जाएंगे इनको छात्र छात्राओं से स्कूल स्तर पर भी हल करवाया जाएगा इससे जहां छात्र छात्राओं का रिवीजन हो सकेगा वहीं जहां उन्हें समस्या होगी व शिक्षक से उसका हल पूछ सकेंगे.

Also Read:भारतीय तट रक्षक में शामिल होने का मौका 05 जनवरी से

झारखंड सरकार के द्वारा जारी किए गए लर्नेट्रिक्स ऐप में नौवीं से 12वीं के छात्र छात्राओं के लिए 18,000 प्रश्न अपलोड कर दिए गए हैं इससे मैट्रिक और इंटरमीडिएट के छात्र छात्राओं सहित 9वी और 11वीं के छात्र छात्राओं को सुविधा होगी यह प्रश्न संशोधित सिलेबस के आधार पर दिए गए हैं इसमें चैप्टर की महत्ता के अनुसार 10 से 25 ऑब्जेक्टिव प्रश्न उपलब्ध कराए गए हैं लर्नेट्रिक्स ऐप में दिए गए प्रश्न संबंधित चैप्टर के अनुसार होंगे और परीक्षा में भी इन्हीं में से सवाल पूछे जाएंगे.

Also Read: मैट्रिक और इंटर परीक्षा का फॉर्म 22 जनवरी तक भरें

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद इस लर्नेट्रिक्स ऐप में झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तरफ से जारी मॉडल प्रश्न को भी अपलोड करेगा प्रश्न पत्र देने के बाद संबंधित प्रश्नों के उत्तर भी 1 सप्ताह के अंदर जारी किए जाएंगे ताकि विद्यार्थियों को सवालों के सही जवाब मिल सके लर्नेट्रिक्स ऐप में दिए गए ऑब्जेक्टिव सवाल हमेशा के लिए रहेंगे ताकि आने वाले छात्र-छात्राओं को भी संबंधित चैप्टर के सवालों की जानकारी मिल सके.

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches