Skip to content

अग्निवीर स्कीम के माध्यम से आर्मी की होगी बहाली, नोटिफिकेशन जारी:1 जुलाई से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

News Desk
Advertisement

नई दिल्ली: बता दें कि वायु सेना के बाद अब आर्मी भी अग्निवीर स्कीम के तहत भर्ती की प्रक्रिया का गाइडलाइन जारी कर दिया है 1 जुलाई से अग्निवीर कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन। आवेदन करने वाले अग्निवीरों को ऑनलाइन आवेदन
के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा। नोटिफिकेशन में योग्यता की शर्तें, वेतन भत्ता, भर्ती प्रक्रिया एवं सेवाएं के सारा ब्योरा बताया गया है

Advertisement
Advertisement

Also read: मोदी सरकार के “अग्निपथ योजना” विरोध में धनबाद के युवाओं ने किया हंगामा, सड़क और रेल पटरियों को किया जाम Agneepath scheme

भर्ती के लिए होंगी निम्नलिखित योग्यताएं:-

जनरल पदों पर भर्ती के लिए आवेदकों को कक्षा 10 वीं में कम से कम 45% अंक के साथ पास होना अनिवार्य।

ट्रेंड्समैन के पदों की भर्ती पर आठवीं और दसवीं पास आवेदकों का अलग-अलग भर्ती ली जाएगी। सभी विषयों में 33% अंक के साथ पास होना अनिवार्य।

टेक्निकल और एम्युनेशन पदों की भर्ती के लिए 12वीं में मैथ्स फिजिक्स केमिस्ट्री और अंग्रेजी में 50% अंक से पास होना अनिवार्य।

क्लर्क या स्टोरकीपर पदों की भर्ती के लिए किसी भी स्ट्रीम से आवेदकों को 60% अंक के साथ 12वीं में पास होना जरूरी है एवं मैथ और अंग्रेजी में 50% अंक होना अनिवार्य।

सभी पदों पर अग्नि वीरों की भर्ती के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 17.5 से 23 वर्ष निर्धारित की गई है

इन 5 ग्रेड पर होंगी बहाली

नोटिफिकेशन के मुताबिक, भर्ती के लिए अग्निवीर 1 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं और साथ ही साथ सेना ने स्पष्ट किया कि यह अग्निवीर सेना मौजूदा किसी भी सेना से अलग रैंक होगी।
5 ग्रेड:- अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, क्लर्क, ट्रेड्समैन ( 8वीं पास) ट्रेड्समैन (10वीं पास) शामिल है

NCC के आवेदकों को मिलेगा बोनस |

एनसीसी के ए सर्टिफिकेट आवेदकों को 5 अंक का छूट दी जाएगी
एनसीसी के बीच डिफिकेट आवेदकों को 10 अंकों का छोड़ दिया जाएगा
वही एनसीसी के सी सर्टिफिकेट आवेदकों को 15 अंकों की छूट के साथ साथ अग्निवीर जनरल ड्यूटी,क्लर्क/ स्टोरकीपर CEE (कॉमन एंट्रेंस एग्जाम)में भी छूट दिया जाएगा।

रिटायरमेंट के बाद केंद्रीय नियुक्तियां पर विशेष आरक्षण

अग्नीपथ स्कीम के खिलाफ युवाओं के गुस्से को शांत करने के लिए गृह एवं रक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय सशक्त पुलिस बल एवं असम राइफल में 10% आरक्षण देने का ऐलान किया है साथ ही साथ 3 से 5 वर्ष आयु सीमा में भी छोड़ दिया जाएगा।
इसके बाद शाम में रक्षा मंत्रालय ने नए मंत्रालय में होने वाली पहाड़ियों में 10 फ़ीसदी आरक्षण देने का बात कहा है। रक्षा मंत्रालय के कोस्ट गार्ड एवं डिफेंस सिविलयन पोस्ट के साथ डिफेंस पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग के 16 कंपनियों के नियुक्ति में भी आरक्षण का ऐलान किया गया।

Leave a Reply