Skip to content

BBMKU ने जारी किया आदेश, पूर्व की तरह UG और PG की कक्षायें चलेगी ऑनलाइन

amarsid
Advertisement

bbmku: झारखंड में बढ़ते कोरोना  संक्रमण के मामलों के मद्देनजर राज्य सरकार की तरफ से 6 अप्रैल 2021 को यह निर्णय लिया गया था की राज्य के सभी विश्वविद्यालय, महाविद्यालय और स्कूल बंद रहेंगे. सरकार के इस निर्णय के बाद राज्य के विश्वविद्यालय  इस संबंध में आदेश जारी कर रहे हैं. साथ ही विद्यार्थियों का पठन-पाठन बाधित ना हो इसे लेकर भी सुचारू रूप से पहल किया जा रहा है.

Advertisement
Advertisement

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के अंतर्गत पड़ने वाले बोकारो एवं धनबाद जिले के महाविद्यालय में अब कक्षाएं ऑनलाइन होंगी. इस संबंध में विश्वविद्यालय की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है. जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि राज्य में कोरोना संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है. बोकारो और धनबाद जिले में इसके संक्रमण की स्थिति भी गंभीर है इसे रोकने के लिए कठोर कदम अगर नहीं उठाए गए तो स्थिति भयावह हो सकती है. सरकार के द्वारा जारी निर्देश के संबंध में जिस प्रकार से रांची विश्वविद्यालय और डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय पूर्व की भांति पुनः ऑनलाइन पठन-पाठन शुरू कर दी है उसके आलोक में विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय भी ऑनलाइन पठन-पाठन शुरू कर रहा है जो 9 अप्रैल 2021 से अगले आदेश तक के लिए लागू होगा.

विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने निम्नलिखित दिशा निर्देश जारी किये हैं:

  • दिनांक 9 अप्रैल 2021 से अगले आदेश तक सभी स्नातक एवं स्नातकोत्तर की कक्षाएं पूर्व की भांति ऑनलाइन होंगी.
  • विश्वविद्यालय के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, सभी प्राचार्य अंगीभूत/ संबंधित महाविद्यालय ऑनलाइन कक्षाएं का संचालन सुनिश्चित करेंगे.
  • स्नातकोत्तर विभागों में ऑनलाइन पढ़ने के लिए पूर्व की भांति पाठ्य सामग्री को विभागअध्यक्ष की देख-रेख में शिक्षकों के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है किसी प्रकार की कठिनाई होने पर विद्यार्थी संबंधित शिक्षक एवं विभागाध्यक्ष से संपर्क कर अपनी समस्या का निराकरण कर सकते हैं.
  • स्नातक तक के सभी विषयों के लिए संबंधित महाविद्यालय के प्राचार्य पूर्व की भांति छात्रों को पाठ्य सामग्री विषय विशेष के शिक्षकों के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे. पाठ्य सामग्री की अनुपलब्धता सहित किसी भी प्रकार की अन्य समस्या की स्थिति उत्पन्न होने पर समाधान हेतु प्राचार्य को प्राचार्य पीके रॉय मेमोरियल कॉलेज से संपर्क करने का निर्देश दिया जाता है.
  • छात्रों से अनुरोध है कि इस विकट स्थिति में भी व्यापक हित में पठन-पाठन पर ध्यान केंद्रित रखेंगे ताकि आगामी परीक्षाओं में कष्ट ना हो.
  • स्नातकोत्तर विभागों में छात्रों का प्रवेश वर्जित रहेगा उपरोक्त पठन-पाठन से संबंधित निर्देशों के अनुपालन एवं मॉनिटरिंग के लिए संकायअध्यक्ष  छात्र कल्याण को अधिकृत किया जाता है. जिनका मोबाइल नंबर 94313 76863 है.
  • विभागअध्यक्ष एवं प्राचार्यों को अधिकृत किया जाता है कि वे जरूरत के अनुसार विभाग एवं महाविद्यालय के शिक्षकों एवं छात्रों को आवश्यकतानुसार कार्यस्थल पर भुला सकेंगे ताकि पठन-पाठन परीक्षा निर्भर रुप से चल सके.

Leave a Reply