Skip to content
bbmku

BBMKU ने यूजी-पीजी का परीक्षा शुल्क बढ़ाने के प्रस्ताव को लिया वापस, परीक्षा शुल्क बढ़ने से विद्यार्थी कर रहे थे विरोध

Shah Ahmad
Advertisement

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) ने परीक्षा विभाग की तरफ से यूजी और पीजी का परीक्षा शुल्क बढ़ाए जाने के प्रस्ताव को लेकर शनिवार को हुई फाइनेंस कमेटी की बैठक में इसे खारिज कर दिया है.

Advertisement
Advertisement

बैठक में फाइनेंस कमेटी ने यह स्पष्ट किया है की विनोबा भावे विश्वविद्यालय और विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय की परीक्षा शुल्क एक समान है ऐसे में परीक्षा शुल्क वर्तमान में बढ़ाना ठीक नहीं है. इसके लिए परीक्षा विभाग छात्र-छात्राओं की आर्थिक स्थिति को देखते हुए प्रस्ताव दे परीक्षा शुल्क 10 से 20  प्रतिशत से अधिक बढ़ाने का प्रस्ताव ठीक नहीं है.

बता दें की परीक्षा विभाग ने यूजी परीक्षा शुल्क की राशि ₹600 से बढ़ाकर ₹900 और पीजी परीक्षा शुल्क को ₹700 से बढ़ाकर ₹1000 करने का प्रस्ताव दिया था ऐसे में परीक्षा शुल्क में लगभग 50% की वृद्धि का प्रस्ताव था. यह प्रस्ताव आने के बाद विद्यार्थियों में काफी विरोध देखा जा रहा था जिसके बाद अंततः शनिवार 5 मार्च को हुई फाइनेंस कमेटी की बैठक में इस प्रस्ताव को वापस लिया गया है. इस फैसले को वापस लेने के साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को राहत  की साँस  मिली है.

Leave a Reply