Skip to content

बिहार: 9 वीं से 12 वीं कक्षा के स्कूल 28 सितंबर से खुलेंगे

amarsid
Advertisement

मंगलवार को शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के अनुसार 28 सितंबर को राज्य के माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (IX से XII) के छात्रों के लिए फिर से खुलेंगे।

Advertisement
Advertisement

छात्रों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य नहीं किया गया है। छात्रों को अपने अभिभावकों से लिखित अनुमति के बाद ही अपनी कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। 50 प्रतिशत से अधिक शिक्षक और गैर-शिक्षण कर्मचारी दैनिक रूप से विद्यालय में उपस्थित नहीं होंगे और केवल एक-तिहाई छात्रों को दिन में अपनी कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। इस प्रकार, एक छात्र सप्ताह में केवल दो दिन अपनी कक्षाओं में भाग ले सकेगा, जो कि स्कूलों द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार होगा।

कोरोना महामारी के कारण मौजूदा स्थिति के मद्देनजर मंगलवार को आयोजित शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक उच्च-स्तरीय बैठक में ये निर्णय लिए गया की Containment जोन के किसी भी छात्र या शिक्षक को स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी।

शिक्षा विभाग के दिशानिर्देशों में आगे कहा गया है कि छात्र अपने माता-पिता के उचित मार्गदर्शन में सभी एहतियाती उपायों का पालन करते हुए अपने स्कूलों में आयेंगे। लड़कों और लड़कियों को स्कूल में अपने पूरे प्रवास के दौरान फेस मास्क पहनना होगा और कक्षाओं के साथ-साथ परिसर में सामाजिक दूरी बनाए रखना होगा। उन्हें अपने स्वयं के सैनिटाइज़र ले जाने होंगे और नियमित रूप से स्कूलों में अपने हाथ धोने होंगे।

राज्य के माध्यमिक शिक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव-कम-डीरक्टर गिरवर दयाल सिंह के अनुसार, निजी स्कूलों को भी शिक्षा विभाग के दिशानिर्देशों का पालन करने के बाद उच्च कक्षाओं के लिए फिर से खोलने की अनुमति होगी। स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि वे कक्षाओं को शुरू करने से पहले अपने परिसरों को अच्छी तरह से साफ सुथरा कर लें। उन्हें कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के सभी दिशानिर्देशों को लागू करने का भी निर्देश दिया गया है।

राज्य के उच्च शिक्षा विभाग की निदेशक रेखा कुमारी ने कहा कि राज्य के स्कूलों और कॉलेजों में हमेशा की तरह ऑनलाइन कक्षाओं का आयोजन जारी रहेगा। आठवीं तक की कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चे भी ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि बुधवार को राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए एक अलग दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा.

Leave a Reply