बिहार: 9 वीं से 12 वीं कक्षा के स्कूल 28 सितंबर से खुलेंगे

amarsid
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

मंगलवार को शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के अनुसार 28 सितंबर को राज्य के माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (IX से XII) के छात्रों के लिए फिर से खुलेंगे।

छात्रों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य नहीं किया गया है। छात्रों को अपने अभिभावकों से लिखित अनुमति के बाद ही अपनी कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। 50 प्रतिशत से अधिक शिक्षक और गैर-शिक्षण कर्मचारी दैनिक रूप से विद्यालय में उपस्थित नहीं होंगे और केवल एक-तिहाई छात्रों को दिन में अपनी कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। इस प्रकार, एक छात्र सप्ताह में केवल दो दिन अपनी कक्षाओं में भाग ले सकेगा, जो कि स्कूलों द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार होगा।

कोरोना महामारी के कारण मौजूदा स्थिति के मद्देनजर मंगलवार को आयोजित शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक उच्च-स्तरीय बैठक में ये निर्णय लिए गया की Containment जोन के किसी भी छात्र या शिक्षक को स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी।

शिक्षा विभाग के दिशानिर्देशों में आगे कहा गया है कि छात्र अपने माता-पिता के उचित मार्गदर्शन में सभी एहतियाती उपायों का पालन करते हुए अपने स्कूलों में आयेंगे। लड़कों और लड़कियों को स्कूल में अपने पूरे प्रवास के दौरान फेस मास्क पहनना होगा और कक्षाओं के साथ-साथ परिसर में सामाजिक दूरी बनाए रखना होगा। उन्हें अपने स्वयं के सैनिटाइज़र ले जाने होंगे और नियमित रूप से स्कूलों में अपने हाथ धोने होंगे।

राज्य के माध्यमिक शिक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव-कम-डीरक्टर गिरवर दयाल सिंह के अनुसार, निजी स्कूलों को भी शिक्षा विभाग के दिशानिर्देशों का पालन करने के बाद उच्च कक्षाओं के लिए फिर से खोलने की अनुमति होगी। स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि वे कक्षाओं को शुरू करने से पहले अपने परिसरों को अच्छी तरह से साफ सुथरा कर लें। उन्हें कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के सभी दिशानिर्देशों को लागू करने का भी निर्देश दिया गया है।

राज्य के उच्च शिक्षा विभाग की निदेशक रेखा कुमारी ने कहा कि राज्य के स्कूलों और कॉलेजों में हमेशा की तरह ऑनलाइन कक्षाओं का आयोजन जारी रहेगा। आठवीं तक की कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चे भी ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि बुधवार को राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए एक अलग दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा.

Leave a Reply

In The News

JMI Admission Exam 2020: जामिया की एंट्रेंस परीक्षा शुरू, जानिए परीक्षा के नियम

JMI Admission Exam 2020: जामिया प्रवेश परीक्षा शैक्षणिक सत्र 2020-21 के स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के…

GDS Vacancy: 10वीं पास के लिए भर्ती, नहीं होगी कोई परीक्षा

India Post GDS Vacancy 2020: भारतीय डाक विभाग ने हिमाचल प्रदेश पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों की 634 भर्तियां…

लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर आज हाईकोर्ट में होगी सुनवाई, चारा घोटाला मामले में दोषी है लालू यादव

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता है स्वास्थ्य कारणों की वजह…

SSC CHSL परीक्षा: इस दिन होगी शुरू, यहां डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) पद के लिए 12 अक्टूबर से एक बार फिर परीक्षा का…

UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी फ्री करवा रहा है जामिया हमदर्द, आज ही ऐसे करें आवेदन

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी जामिया हमदर्द ने इच्छुक उम्मीदवारों से UPSC सिविल सेवा परीक्षा की फ्री कोचिंग…

नेतरहाट आवासीय विद्यालय की खोई पहचान लौटायेंगे : मुख्यमंत्री हेमंत

नेतरहाट स्कूल झारखण्ड राज्य का प्रसिद्ध स्कूल है, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को कहा कि नेतरहाट स्कूल की खोई…

जोहार 😊

Popular Searches