Skip to content

CBSE Exam: 10वीं की परीक्षा का परिणाम इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर निकाला जाएगा, 30 के बाद 12वीं पर फैसला

Cbse exam: देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं जिसे लेकर कई नेताओं के द्वारा केंद्र सरकार से मांग की गई थी कि फिलहाल के लिए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया जाए कुछ राज्यों ने पहले ही अपने यहां की परीक्षा को स्थगित कर दिया है।

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया है जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा को 30 मई तक के लिए स्थगित करने का फैसला लिया गया है और 1 जून को इसके बारे में नया शेड्यूल जारी हो सकता है. 1 जून को ही या फैसला होगा की परीक्षा रद्द होगी या नए सिरे से कराई जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को देशभर से कैंसिल किए जाने की मांग उठ रही थी और इस विषय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर के शिक्षा मंत्रियों के साथ बैठक की थी और बैठक खत्म होने के बाद ही शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने दसवीं की परीक्षा रद्द किए जाने और 12वीं की परीक्षा को स्थगित करने के बारे में जानकारी साझा की है. शिक्षा मंत्री ने कहा है कि दसवीं की परीक्षा का परिणाम इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर निकाला जाएगा जबकि 12वीं की परीक्षा के बारे में 30 मई के बाद 1 जून को फैसला होगा की परीक्षा ली जाएगी या नहीं.