Skip to content
Advertisement

CUET UG 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के लिए अब 30 मार्च तक कर सकते है आवेदन, जाने आवेदन की प्रक्रिया!

zabazshoaib

CUET UG 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट( CUET UG) के शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. केंद्रीय विश्वविद्यालयों और भाग ले रहे अन्य विश्वविद्यालयों में संचालित होने वाले यूजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली CUET UG

के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी( NTA) के लिए जिन्होंने एप्लीकेशन फॉर्म नहीं भरा हैं उसके के लिए सुनहरा मौका मिला है. फॉर्म भरने की तिथि को बढ़ा दिया है. अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए अब 30 मार्च 2023 तक का आवेदन कर सकते हैं.

CUET UG 2023: झारखंड में सभी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए CUET UG परीक्षा फॉर्म भरना अनिवार्य:

वैसे सभी छात्र / छात्राओं जो 2023 में 12th का परीक्षा कुछ दिनों में देंगे, और 12th के बाद BA / B.sc / B.com / BCA में Admission लेना चाहते हैं, वो झारखण्ड के कोई भी यूनिवर्सिटीमें या सेंट्रल यूनिवर्सिटीमें (VBU/DU/AU/SKMU/JNU/BHU/BBMKU and All other university) के किसी भी कॉलेज जैसे में Admission लेना चाहते है तो NTA CUET UG का Entrance Exam देना अनिवार्य हैं.

VBU Admission: विनोबा भावे विश्वविद्यालय में अगले शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से स्नातक एवं स्नातकोत्तर (यूजी एंड पीजी ) पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए अभ्यर्थियों को एंट्रेंस टेस्ट पास करना होगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) से मिले स्कोर के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा. इसी तरह और भी जितने विश्वविद्यालय है झारखंड में सभी में इसी आधार पर नामांकन होगा.

NTA मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसी प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करता है. अभी तक विभावि में कटऑफ मार्क्स के आधार पर नामांकन होता है. स्नातक पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए सीयूईटी 21 से 31 मई तक देशभर के लगभग एक हजार परीक्षा केंद्रों पर तीन पालियों परीक्षा आयोजित करेगा.

CUET UG 2023: एंट्रेंस टेस्ट 13 भाषाओं में परीक्षा आयोजित करता है

परीक्षाफल जून माह के तीसरे सप्ताह में निकलने की संभावना है। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को 30 मार्च की रात्रि 9:00 बजे तक एनटीए के वेबसाइट www.nta.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। स्नातक पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए CUET में विद्यार्थी विषयों /भाषाओं के 3 सेक्शन में से अधिकतम 10 का चुनाव कर सकते हैं।

Also read: Jharkhand Cabinet: बेरोजगार युवाओं के लिए हेमंत सरकार का बड़ा फैसला, अब नौकरी के लिए झारखंड से मैट्रिक और इंटर की अनिवार्यता समाप्त

CUET UG 2023: कैसे करें आवेदन

1) CUET के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://cuet.samarth.ac.in/
यहां क्लिक करके आवेदन करें

2) होम पेज पर सीईटी 2023 एप्लीकेशन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें.

3) एक नया लॉगइन / रजिस्ट्रेशन पेज खुलेगा, यहां यहां अपनी जानकारी दर्ज कर सबमिट करें.

4) अब अपने लॉगइन क्रेडेंशियल्स की मदद से लॉगिन कर फॉर्म भरे.

5) डॉक्यूमेंट अपलोड कर फीस जमा करें.

6) भरे हुए फॉर्म की एक कॉपी अपने पास रख ले.

Advertisement
CUET UG 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के लिए अब 30 मार्च तक कर सकते है आवेदन, जाने आवेदन की प्रक्रिया! 1