Skip to content

Dhanbad: BBMKU के पीजी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का अंतिम मौका

amarsid
Advertisement

Dhanbad: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) धनबाद में जो विद्यार्थी पीजी में नामांकन लेने की सोच रहे है वो 30 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर नामांकन करवा सकते है यह नामांकन की अंतिम तिथि है। अब तक छह हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो गए हैं। अंतिम तिथि तक यह आंकड़ा साढ़े छह हजार के पार होने की संभावना है। सबसे अधिक कॉमर्स, इतिहास, फिजिक्स, इंग्लिश, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्रत्त्, गणित व अन्य विषयों में एडमिशन के लिए मारामारी है। कई विषयों में एक सीट पर तीन-चार दावेदार हैं।

Advertisement
Advertisement

बताते चलें कि धनबाद-बोकारो में पीजी में कुल सीटें 3488 हैं। इनमें विवि पीजी विभाग में 26 सौ सीटें, 408 सीटें एसएसएलएनटी धनबाद में, 320 सीटें आरएसपी बेलगड़िया व 160 सीटें बोकारो स्टील सिटी कॉलेज में निर्धारित हैं। दो को जारी होगी पहली चयन सूची छात्र-छात्राओं के आवेदन के बाद विवि एडमिशन सेल की ओर से आवेदनों की स्क्रूटनी की जाएगी। उसके बाद दो नवंबर को पहली चयन सूची जारी होगी। तीन को पहली चयन सूची जारी होगी। तीन से ही नामंकन शुरू हो जाएग। 14 नवंबर को दूसरी चयन सूची जारी की जाएगी। खाली सीटों के लिए 15 नवंबर को चांसलर पोर्टल फिर से खुलेगा।

बॉटनी व जूलॉजी की पढ़ाई बंद करने का विरोध:

विवि प्रबंधन ने ऑनलाइन आवेदन शुरू होने के बाद पीजी बॉटनी व जूलॉजी की पढ़ाई बंद करने की घोषणा कर दी। आवेदन करनेवाले छात्र-छात्राओं को लाइफ साइंस विषय में मौका देने की बात कही गई। लाइफ साइंस में दोनों विषय को मर्ज करने का विरोध शुरू हो गया है। छात्र-छात्राएं दोनों विषय में फिर से पढ़ाई शुरू करने की मांग कर रहे हैं।

Also Read: JAC Board Exam 2023: JAC मैट्रिक और इंटर परीक्षा के प्रश्न पैटर्न में फिर करेगा बदलाव, जानिए पूरी ख़बर

Leave a Reply