Skip to content
Advertisement

उच्च शिक्षा निदेशालय ने जारी किया आदेश, बीबीएमकेयू (BBMKU Dhanbad) के खाली पड़े बीएड की सीट पर सीधा नामांकन

सत्र 2022-24 में बीबीएमकेयू (BBMKU Dhanbad) के अधीन धनबाद व बोकारो के 26 बीएड कॉलेजों में 923 सीटें खाली हैं। चार राउंड सीट आवंटित होने के बाद खाली इन सीटों का नामांकन अब ओपेन काउंसिलिंग से भरी जाएगी।

खाली सीटों के लिए छात्र-छात्राएं सीधे संबंधित कॉलेजों में सीएमएल रैंक के आधार पर आवेदन करेंगे। इस संबंध में उच्च शिक्षा निदेशालय ने निर्देश जारी कर दिया है। आवेदन के लिए जेसीईसीईबी आयोजित बीएड प्रवेश परीक्षा में प्राप्त सीएमएल रैंक अनिवार्य है। एडमिशन की प्रक्रिया की मॉनिटरिंग संबंधित विवि की ओर से की जाएगी।

पूरे राज्य के लिए वर्ष 2022 बीएड एडमिशन नोडल एजेंसी रांची विवि था। बीएड काउंसिलिंग के इंचार्ज डीएसडब्ल्यू डॉ राजकुमार शर्मा ने बताया कि बची सीटों के लिए ओपेन एडमिशन काउंसिलिंग शुरू हो गई है। छात्रों को सीधे कॉलेज में आवेदन करना होगा। अब सभी विवि अपने-अपने अधीनस्थ कॉलेजों में एडमिशन की मॉनिटरिंग करेंगे।

BBMKU Dhanbad: मेरिट लिस्ट के अनुसार होगा एडमिशन, बीबीएमकेयू रजिस्ट्रार ने सभी बीएड कॉलेजों को आदेश का अनुपालन करने को कहा

उच्च शिक्षा निदेशालय ने जारी निर्देश में कहा है कि विवि की ओर लगातार तीन दिनों तक (हिन्दी व अंग्रेजी) राज्यस्तरीय सभी संस्करणों में विज्ञापन प्रकाशित कर वेट लिस्टेड अभ्यर्थियों को इसकी सूचना दी जाए। सात दिनों के अंदर अभ्यर्थी अपनी इच्छानुसार बीएड कॉलेज में आवेदन जमा करेंगे। प्राप्त आवेदनों के आधार पर प्रत्येक बीएड कॉलेज मेरिट लिस्ट के अनुसार नामांकन सूची जारी करते हुए अगले एक सप्ताह में नामांकन लेना सुनिश्चित करेंगे। किसी स्तर पर गड़बड़ी पाए जाने पर विवि के प्रतिनिधि एवं संबंधित बीएड कॉलेज के प्राचार्य दोषी माने जाएंगे। मामले में बीबीएमकेयू रजिस्ट्रार ने सभी बीएड कॉलेजों को आदेश का अनुपालन करने को कहा।

Also Read: BBMKU Dhanbad: स्नातक सेमेस्टर-1 की परीक्षा तिथियों में बदलाव के साथ स्नातक SEM-1 एवं 3 की परीक्षा केंद्रों की सूची जारी

इन कॉलेजों में बची हैं सीटें

एसएसएलएनटी महिला कॉलेज में 2, आरएसपी कॉलेज झरिया में 16, एआरएस बीएड कॉलेज बीएसएल में 22, अल हबीब टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 39, अल इकरा बीएड कॉलेज गोविंदपुर में 57, बीबीएम बीएड कॉलेज में 34, भवनाथ चौधरी कॉलेज ऑफ एजुकेशन में 40, बिनोद बिहारी महतो मेमोरियल टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 36, बोकारो स्टील सिटी कॉलेज बोकारो में सात, डॉ सीसी महतो टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 29, दामोदर वैली टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 35, धनबाद टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 34, डॉ एस राधाकृष्णन कॉलेज ऑफ एजुकेशन में 31, केके टीटीसी गोविंदपुर में 39, कुमार बीएड कॉलेज में 33, एनपी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 45, प्रजन्या बीएड कॉलेज में 44, आरएस टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 46, राजीव गांधी मेमोरियल टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 38, रवि महतो स्मारक टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 34, शमशुल हक मेमोरियल टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 36, स्वामी रामकृष्णा परमहंस टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में 59, स्वामी सहजानंद सरस्वती बीएड कॉलेज में 47, स्वामी विवेकानंद टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 31, तैय्यब मेमोरियल टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 39 व तथागत टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 50.

Advertisement
उच्च शिक्षा निदेशालय ने जारी किया आदेश, बीबीएमकेयू (BBMKU Dhanbad) के खाली पड़े बीएड की सीट पर सीधा नामांकन 1