Skip to content
ignou-pic

IGNOU B.Ed Entrance Exam-2022: IGNOU B.Ed एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, आवेदन एवं पूर्ण जानकारी के लिए पूरी खबर पढ़ें।

md saddam
Advertisement

IGNOU B.Ed Entrance Exam-2022: देश के ऐसे विद्यार्थी जो पढ़ने के प्रति बेहद संवेदनशील है और अपनी पढ़ाई किसी कारणवश रेगुलर नहीं कर पा रहे हैं उन सभी छात्रों के लिए उच्च शिक्षा में कई तरह के वोकेशनल कोर्सेज (व्यवसायिक पाठ्यक्रम) इग्नू करवाता है.
बता दे की इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) देश के सबसे बड़े डिस्टेंस एजुकेशन करवाने वाला विश्वविद्यालय है। इग्नू ने बी.एड एंट्रेंस एग्जाम की आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है विद्यार्थीयों को ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए 17 अप्रैल 2022 तक तीथि घोषित है।
इच्छुक आवेदक इग्नू के आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

आवश्यक योग्यता:

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री विज्ञान/वाणिज्य/समाजिक विज्ञान /मानवता में न्यूनतम 50% से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • 55% अंकों के साथ  विज्ञान एवं गणित में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातक या उसके समकक्ष कोई अन्य योग्यता।

आवश्यक सूचना:

1.उम्मीदवारों को भुगतान करने के लिए ऑनलाइन मोड (क्रेडिट कार्ड ,डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग) के माध्यम से ₹1000 की नन रिफंडेबल फीस जमा करना आवश्यक है।

  1. उम्मीदवारों को फॉर्म भरने से पहले अपने पासपोर्ट साइज फोटो को स्कैन कर 100 केवी साइज एवं अपने हस्ताक्षर को भी स्कैन कर 50 केवी साइज के जेपीजी/पीडीएफ प्रारूप में तैयार होना चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया:
सबसे पहले इग्नू के आधिकारिक साइट
edservices.ignou.ac.in/entrancebed पर जाएं।
दिए गए रेस्टेशन बटन पर क्लिक करें
अगले विंडोज पर नाम ,जन्मतिथि,लिंग,मोबाइल नंबर, ईमेल यूजर आईडी और पासवर्ड डालें।

आवश्यक डिटेल्स दर्ज करें।

फोटो और हस्ताक्षर का तैयार प्रारूप अपलोड करें

आवेदन शुल्क की फीस जमा करें।

Leave a Reply