Skip to content
WhatsApp-Image-2022-02-17-at-12-compressed

JAC Exam 2022: 8वीं, 9वीं और 11वीं बोर्ड परीक्षा के लिए जारी परीक्षा प्रोग्राम, जानें कब होगी परीक्षा

amarsid
Advertisement

JAC Exam 2022: कक्षा आठवीं, नौवीं व 11वीं की बोर्ड परीक्षा होगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) को परीक्षा लेने की अनुमति दे दी है. इस संबंध में बुधवार को जैक को आयोग का पत्र मिल गया. आयोग से अनुमति मिलने के साथ ही जैक ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. तीनों बोर्ड परीक्षा को लेकर परीक्षा का प्रोग्राम जारी कर दिया गया है. परीक्षा 11 मई से पहले ले ली जायेगी. परीक्षा मई के पहले साप्ताह में शुरू होगी.

Advertisement

झारखंड अकादमी काउंसिल द्वारा परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है. कक्षा 11वीं की परीक्षा 07 मई से शुरू होगी. तीनों परीक्षाओं को मिलाकर लगभग 13 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. कक्षा आठवीं में 5.25 लाख, कक्षा नौवीं में 4.50 लाख और 11वीं की परीक्षा में 3.50 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. कोविड 19 के कारण वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा दो टर्म में ली जा रही है. दूसरे टर्म की परीक्षा जून अंत तक होने की संभावना है.

कक्षा आठवीं की परीक्षा एक दिन में पूरी होगी. आठवीं की बोर्ड परीक्षा दो पाली में होगी. हिंदी, अंग्रेजी की परीक्षा एक साथ व गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान की परीक्षा एक साथ होगी. कक्षा नौवीं की परीक्षा तीन पाली में होगी. कक्षा नौवीं में गणित व विज्ञान, हिंदी व अंग्रेजी एवं सामाजिक विज्ञान व अतिरिक्त विषय की परीक्षा एक साथ होगी. कक्षा 11वीं की परीक्षा तीन दिन में होगी. फर्स्ट टर्म की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी. परीक्षा में 40 प्रश्न पूछे जायेंगे. 90 मिनट का समय दिया जायेगा. दूसरे टर्म की परीक्षा उत्तरपुस्तिका पर ली जायेगी. दूसरे टर्म की परीक्षा में बहुवैकल्पिक, दीर्घउत्तरीय प्रश्न पूछे जायेंगे. रिजल्ट दोनों टर्म की परीक्षा के आधार पर एक साथ जारी होगा. परीक्षा के लिए दो घंटा का समय दिया जायेगा.

Leave a Reply