Skip to content

JAC Board Exam 2023: एक ही टर्म में होगी 8वीं,9वीं,11वीं, मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा, कैसा होगा प्रश्न प्रारूप!

zabazshoaib

रांची। झारखंड शैक्षिक अनुसंधान (JAC) एवं प्रशिक्षण परिषद (जेसीईआरटी) के द्वारा 8वीं, 9वीं, 11वीं, मैट्रिक एवं इंदर के प्रश्नों के प्रारुप को लेकर स्कूली एवं साक्षरता विभाग के मंत्री जगन्नाथ महतो ने विभाग के सचिव को दिशा निर्देश जारी कर कहा है कि क्लास 8वीं,9वीं,11वीं , मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा वर्ष 2023 में एक ही टर्म आयोजित किया जाए।

Advertisement

JAC Board Exam 2023: शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो द्वारा JAC को भेजा गया आदेश पत्र

बताते चलें कि वित्तरहित शिक्षा संघर्ष मोर्चा ने आठवीं से 12वीं तक की दो टर्म में होने वाली परीक्षा का विरोध किया है। मोर्चा ने राज्य सरकार से हर कक्षा की एक वार्षिक परीक्षा लेने की अपील की थी। और मांग पूरा नहीं होने पर शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मी 18 अक्तूबर को राजभवन के समक्ष महाधरना देने की बात कहे थे। बता दें कि आज माननीय शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो जी की अध्यक्षता में टर्म 1 एवं टर्म 2 दो परीक्षा के स्थान पर एक ही टर्म में परीक्षा होने से संबंधित बैठक आयोजित की गई थी । जिसमें जैक अध्यक्ष अनिल महतो, जैक सचिव महीप सिंह ,जैक उपाध्याय विनोद सिंह, कुणाल जी एवं सरकार की ओर से प्रशांत कुमार बैठक में उपस्थित हुए ।बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय हुआ कि झारखंड में भी अन्य बोर्ड के समान एक ही टर्म में परीक्षा होगी । और इसका शिक्षा मंत्री के द्वारा आदेश पत्र भेज दिया गया ।

JAC Board Exam 2023: एक ही टर्म में होगी 8वीं,9वीं,11वीं, मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा, कैसा होगा प्रश्न प्रारूप! 1

JAC Board Exam 2023: कैसा होगा प्रश्न प्रारूप

मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा 2023 में ओएमआर एवं उत्तर पुस्तिका के माध्यम से आयोजित किया जाए। क्लास 8वीं, 9वीं एवं 11वीं की परीक्षा के लिए प्रश्नों का प्रारूप केवल ओएमआर सीट होना चाहिए और उसी के माध्यम से परीक्षा आयोजित किया जाए। दिए गए प्रारूप के अनुसार ही JAC द्वारा 2023 में एक ही टर्म में परीक्षा कंडक्ट कराया जाएगा और छात्रों को इसी प्रारूप के अनुरूप अपनी परीक्षा की तैयारी करनी होगी।

Leave a Reply