Skip to content
Advertisement

JAC Board Exam 2023: 3 अप्रैल तक राजधानी रांची के इन 87 स्थानों पर धारा 144 लागू

zabazshoaib

JAC Board Exam 2023: झारखंड में जैक बोर्ड की मैट्रिक-इटनर की परीक्षा 14 मार्च से शुरू हो गई है. इसे लेकर जैक बोर्ड की तरफ से पूरी तैयारी भी कर ली गई है। मैट्रिक-इंटक की परीक्षा के शुरू होने के साथ ही प्रशासन ने राज्य की राजधानी रांची के करीब 87 स्थानों पर निषेधाज्ञा लागू कर दी है। जो अगले 3 अप्रैल तक जारी रहेगा। शराबबंदी के तहत किसी एक जगह पर 5 या उससे अधिक व्यक्तियों के जामवाड़े पर पाबंदी का आरोप लगा है। अगर लोगों को एक जगह पर जाम होते देखा जाता है तो प्रशासन की ओर से कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। बता दें, मैट्रिक-इंटर की परीक्षा का आज दूसरा दिन है और इसे लेकर परीक्षार्थी काफी उत्साह में दिख रहे हैं। पहले दिन परीक्षा देने के बाद भी परीक्षार्थी काफी खुश नजर आए। उन्होंने बताया कि परीक्षा अच्छी जा रही है।

JAC Board Exam 2023: रांची के 87 अपरोक्ष पर निषेधाज्ञा लागू:

Jharkhand 10th 12th board Exam: राजधानी में मैट्रिक और इंटर की बोर्ड परीक्षा के लिए धारा 144 के तहत 87 आवंटन बनाए गए हैं, निषेधाज्ञा लागू की गई है। इस संबंध में रांची जिला सदर राज्यो की ओर से निर्देश जारी किया गया है। इसके अनुसार, राजधानी के इन 87 परीक्षा के 200 मीटर की परिधि में विधि-व्यवस्था को लेकर 15, 16, 17, 18, 20, 21, 22, 24, 27, 29 और 3 अप्रैल की सुबह 6:45 से लेकर शाम 4:05 बजे तक धारा 144 लागू रहने की बात कही गई है। निषेधाज्ञा लागू होने के अलावे प्रशासन ने इन नियुक्तियों के आसपास 5 या इससे अधिक लोगों को एक जगह पर होने, ध्वनि विस्तार यंत्र का प्रयोग करने, हरवे-हथियार लेकर चलने के साथ ही किसी भी तरह का धरना प्रदर्शन, सभा और बैठक पर रोक लगाने का दबाव है। उसी समय परीक्षा में कदाचार मुक्त तरीके से परीक्षा हो जाती है, जिसमें रांची जिला उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की ओर से दंडाधिकारी वीपी किशोर कौशल की ओर से नई दिल्ली की प्रतिनियुक्ति की गई है।

इलेक्शन सेंटर से 200 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा
परीक्षा से 200 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा जारी होने को लेक अधिकारियों ने बताया है कि परीक्षा होने से पहले परीक्षा में परीक्षार्थी के साथ उनकी भीड़ की भीड़ जाती है वहां की रीति भंग होने की आंशका बन जाती है इसी को देखते हुए रांची जिला के सदर्यो ने राजधानी के 87 परीक्षाओं के आयोजन के 200 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा जारी करते हुए धारा-144 के तहत प्रदाय शक्तियों का प्रयोग करने के आदेश दिए हैं।

JAC Board Exam 2023: रांची में मैट्रिक के 102 और इंटर के 57 परीक्षा केंद्र :

जैक बोर्ड की तरफ से आयोजित होने वाली मैट्रिक-इंटर की परीक्षा 14 मार्च से शुरू हो गई है, जिसमें मैट्रिक के अगले महीने यानी 4 अप्रैल तक वहीं इंटर की परीक्षा 5 अप्रैल तक ली जाएगी। दोनों की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। पूरे राज्य में मैट्रिक परीक्षा को लेकर कुल 1241 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जबकि इंटर की परीक्षा के लिए 718 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। वहीं राजधानी रांची में मैट्रिक के लिए 102 जबकि इंटर के लिए 57 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हालांकि प्रशासन ने राजधानी समेत राज्य के सभी देखे जाने वाले परीक्षाओं पर कदाचार मुक्त तरीके से परीक्षा की स्थिति लेकर इसे पूरी तरह से तैयार कर लिया है। सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता प्राधिकरण किए गए हैं।

Also read: JAC Board Exam 2023: 14 मार्च से शुरू होगी मैट्रिक व इंटर की परीक्षा सारी तैयारियां पूरी

JAC Board Exam 2023: परीक्षा को उत्सव की तरह मनाए- शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो :

कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर कब्जा कर लिया गया है साथ ही वीक्षकों को परीक्षा केंद्रों पर मोबाईल फोन आदि ले जाने पर पाबंदी लग गई है। सभी परीक्षाओं को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इसके साथ ही फ्लाइट स्कैवड की भी व्यवस्था की गई है। दोनों ही पालियों में परीक्षा के लिए जिला प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। शोक, राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने परीक्षार्थियों से अपील की है कि वो परीक्षा को लेकर किसी भी प्रकार का तनाव ना लें। उन्होंने कहा कि परीक्षा को उत्सव की तरह मनाया जाता है। परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी के लिए जैक ने कंट्रोल रूम की स्थापना की है जिसमें विशेषज्ञ शिक्षक के अलावे जैक के अधिकारी बैठेंगे।

Story by -Divya Kumari

Advertisement
JAC Board Exam 2023: 3 अप्रैल तक राजधानी रांची के इन 87 स्थानों पर धारा 144 लागू 1