Skip to content

JAC Board Exam Time Table 2024: JAC ने जारी किया 10वीं और 12वीं का परीक्षा शिड्यूल, चुनाव से पहले खत्म होगी परीक्षा

JAC Board Exam Time Table 2024: मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं छह फरवरी 2024 से शुरू होंगी। ये परीक्षाएं 26 फरवरी तक चलेंगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC

) ने शुक्रवार को मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा का शिड्यूल जारी कर दिया है। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर ये परीक्षा फरवरी महीने में ली जा रही है।

JAC Board Exam Time Table 2024: कई राज्यों ने अपने मैट्रिक इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का शिड्यूल जारी कर दिया था। ऐसे में झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने भी फरवरी 2024 में ही मैट्रिक-इंटर की परीक्षा का शिड्यूल जारी कर दिया है। छह फरवरी को मैट्रिक और इंटरमीडिएट की वोकेशनल की परीक्षा से शुरुआत होगी। वहीं, 26 फरवरी को आखिरी दिन मैट्रिक में अंग्रेजी विषय की और इंटरमीडिएट में राजनीतिक विज्ञान की परीक्षा होगी। मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा ओएमआर शीट और लिखित रूप में होगी। मैट्रिक की परीक्षा पहली पाली में सुबह 9.45 बजे से 1.05 बजे तक, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षाएं दूसरी पाली दो बजे से 5.20 बजे तक होगी। पहली पाली में 9.45 बजे से 11.20 मिनट तक ओएमआर शीट पर ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, 11.25 से 1.05 बजे तक मैट्रिक के परीक्षार्थी लिखित परीक्षा देंगे। इसी तरह दूसरी पाली में दो बजे से 3.35 बजे तक ओएमआर शीट पर परीक्षा होगी, जबकि 3.40 बजे से 5.20 बजे तक इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी लिखित परीक्षा देंगे। बता दें कि मैट्रिक के ऑनलाइन आवेदन 16 नवंबर से भरे जाने लगे हैं। दो दिसंबर तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन भरे जाएंगे।

वहीं विलंब शुल्क के साथ तीन से नौ दिसंबर तक आवेदन भरे जाने हैं। इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया छठ पूजा के बाद अगले सप्ताह से शुरू होगी। जैक इसका शिड्यूल जारी करेगा।

Also read: JAC विद्यार्थियों को खुशखबरी: विद्यार्थी जब चाहे तब ऑनलाइन अपलोड कर सकेंगे डुप्लीकेट मार्कसीट और सर्टिफिकेट, जानें कैसे?