Skip to content
jac

जैक को 10वीं और 12वीं के कॉपियों के मूल्यांकन की मिली अनुमति, जानिए कब आएगा रिजल्ट

News Desk

कोरोना महामारी के कारण हुई लॉकडाउन की वजह से झारखंड में 10वीं और 12वीं के कॉपीयों की जाँच नहीं हो पायी थी जिसकी वजह से 10वीं और 12वीं के परिणाम आने में देरी हो रही है.

Advertisement

लेकिन एक बार फिर परिणाम आने के संकेत मिले है. जैक के अनुसार मूल्यांकन कार्य 31 मई से पहले शुरू कर दिया जाएगा. शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को जैक को इंटर की कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर अनुमति दी है. जैक ने बताया कि मूल्यांकन कार्य को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं. सभी मूल्यांकन केंद्र के निदेशकों से व्यवस्था की जानकारी ली जा रही है. साथ ही सभी जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को भी जांचा जाएगा. इसके साथ ही सभी केंद्रो में शिक्षकों को मास्क, सेनिटाइजर दिया जाएगा. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के तहत छह-छह फीट की दूरी में शिक्षकों को बैठाया जाएगा.

Also Read: UPA अध्यक्ष सोनिया गाँधी के साथ बैठक में बोले CM सोरेन, जीएसटी की मार झेल रहा झारखंड समय पर नहीं मिल पाता है हिस्सा

जैक को 10वीं और 12वीं के कॉपियों के मूल्यांकन की मिली अनुमति, जानिए कब आएगा रिजल्ट 1

मूल्यांकन के लिए राज्य में कुल 67 केंद्र बनाए गए थे. इसमें से सात केंद्र को बदला जाएगा. इन केंद्रो में या तो क्वारंटाइन सेंटर बना दिया गया है या कुछ में कमरे कम होने की वजह से मापदंड पर खरा नहीं उतर रहे हैं. जैक ने बताया कि सात केंद्र बदल दिए जाएंगे लेकिन केंद्रो की संख्या फिलहाल बढ़ाई नहीं जाएगी. हर केंद्र में जैक द्वारा थर्मल स्कैनर की भी व्यवस्था कराई जाएगी, जो शिक्षक बीमार होंगे या स्कैन में बुखार पाया जाएगा उन्हें वापस भेज दिया जाएगा. साथ ही उसकी पूरी रिपोर्ट संबंधित विभाग को भी भेजी जाएगी ताकि उनकी पूरी जांच हो सके.

Also Read: एयरलाइंस ने शुरू की टिकट बुकिंग, जानिए कब से शुरू हो रही है हवाई यात्रा, दिल्ली से रांची के लिए क्या होगा किराया

जैक के अनुसार मूल्यांकन कार्य में देर पहले से ही हो चुकी है. ऐसे में अब कड़े नियमों का पालन कर मूल्यांकन कार्य किया जाएगा जिसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है. हालांकि दो शिफ्ट में मूल्यांकन कार्य कराने की योजना है. इसमें एक शिक्षक दो शिफ्ट में 60 कॉपियों का मूल्यांकन कर सकेंगे. मूल्यांकन कार्य जून के अंतिम सप्ताह के पहले ही समाप्त होने की उम्मीद है. मालूम हो कि जैक ने सीबीएसई से पहले ही सारी परीक्षाएं ले ली है, जबकि सीबीएसई की कुछ बची परीक्षाएं अभी आयोजित की जाएंगी.

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches