Skip to content
Advertisement

Jharkhand Academic Council: SPRP महिला इंटर कॉलेज मान्यता को जैक ने किया रद्द, नामांकन लेने पर भी लगी रोक

Jharkhand Academic Council: जैक ने प्रस्तावित शिवचंद्र प्रसाद रावीश्वरी प्रसाद (एसपीआरपी) महिला इंटर कॉलेज चिरकुंडा निरसा (Nirsa Dhanbad) की स्थापना अनुमति (मान्यता) को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है। कॉलेज की ओर से सत्र 22-24 से नामांकन लेने पर भी रोक लगा दी गई है।

आदेश के अनुसार, यदि कॉलेज द्वारा किसी भी तरह का नामांकन लिया जाता है तो इसकी संपूर्ण जिम्मेवारी कॉलेज की होगी। परिषद इनकी परीक्षा लेने या किसी भी प्रकार की कार्रवाई करने के लिए बाध्य नहीं होगा। जैक ने जारी निर्देश में यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू करने की बात कही है। जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को जैक से यह पत्र मिल चुका है।

जैक ने जारी पत्र में कहा है कि डीईओ धनबाद ने 27 मई 2019 में एसपीआरपी महिला इंटर कॉलेज चिरकुंडा की स्थापना अनुमति रद्द करने की अनुशंसा की थी। स्थापना अनुमति रद्द किए जाने के कारण प्रबंधन में आपसी विवाद तथा स्थापना अनुमति संबंधी किसी भी शर्त, भूमि, भवन, पुस्तकालय, प्रयोगशाला व योग्यतानुसार शिक्षक की पूर्ति नहीं करना अंकित किया गया है।

Jharkhand Academic Council: कॉलेज में विवाद को लेकर मामला उच्च न्यायालय तक पहुँचा

कॉलेज में विवाद के कारण अध्ययनरत छात्राओं को दूसरे कॉलेज से सम्बद्ध कर परीक्षा में सम्मिलित कराया जा रहा है। प्रबंधन में आपसी विवाद के कारण मामला उच्च न्यायालय में भी है। उच्च न्यायालय द्वारा कॉलेज के प्रति काफी गंभीर टिप्पणी की गई है। डीईओ की अनुशंसा पर विचार करने के लिए 30 नवंबर 2022 को संपन्न परिषद की 92वीं बैठक रखी गई। इसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि प्रस्तावित एसपीआरपी महिला इंटर कॉलेज चिरकुंडा निरसा की स्थापना अनुमति तत्काल प्रभाव से रद्द की जाती है। मामले में जिला शिक्षा पदाधिकारी भूतनाथ रजवार ने कहा कि जैक का पत्र मिला है। संबंधित कॉलेज को नामांकन नहीं लेना है.

Also Read: Jharkhand B.Ed Counselling 2022: बीएड में एडमिशन लेने का आखरी मौका, तीसरे राउंड की काउंसलिंग आज से, 6000 सीटें अभी भी खाली

Advertisement
Jharkhand Academic Council: SPRP महिला इंटर कॉलेज मान्यता को जैक ने किया रद्द, नामांकन लेने पर भी लगी रोक 1