jac class 8th model paper

JAC: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने जारी किया 8वीं और 9वीं का मॉडल प्रश्न पत्र

amarsid
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

झारखंड सरकार के द्वारा कोरोनावायरस संक्रमण के कारण बंद पड़े विद्यालयों में पढ़ाई बाधित होने के कारण झारखंड एकेडमिक काउंसिल को यह निर्देश दिया था कि कोरोनावायरस संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हुई है जिस वजह से वे सिलेबस पूरा करने में असफल हो सकते हैं ऐसे में झारखंड एकेडमिक काउंसिल के द्वारा 2021 में होने वाली मैट्रिक और इंटर की बोर्ड परीक्षा के लिए सिलेबस में 40% की कटौती की गई है.

Advertisement

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के द्वारा 2021 में होने वाली आठवीं और नौवीं बोर्ड की परीक्षा के लिए अपना पहला मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया है. .आठवीं और नौवीं कक्षा का परीक्षा ओएमआर शीट पर होती है गुरुवार को झारखंड एकेडमिक काउंसिल के द्वारा अपने आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर पहले मॉडल प्रश्न पत्र को जारी किया गया है/ जारी किए गए पहले मॉडल सेट में अंग्रेजी, हिंदी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में 20-20 ऑब्जेक्टिव प्रश्न दिए गए हैं यह सभी ऑब्जेक्टिव प्रश्न ढाई अंक के प्रश्न है और कोई ढाई सौ अंक की परीक्षा होगी.

नौवीं कक्षा के लिए जारी किए गए मॉडल प्रश्न पत्र में अंग्रेजी हिंदी गणित विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के 40-40 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए हैं सभी प्रश्न एक अंक के हैं. आठवीं और नौवीं की परीक्षा ओएमआर शीट पर होती है प्रत्येक वर्ष जनवरी में होने वाली यह परीक्षा 2021 में फरवरी के महीने में या फिर मार्च के महीने में होने की संभावना है.

इस दिन जारी होगा 10 वीं और 12 वीं का मॉडल प्रश्न पत्र:

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के द्वारा यह कहा गया है कि 25 दिसंबर के बाद 2021 में होने वाली मैट्रिक और इंटर की बोर्ड परीक्षाओं के लिए मॉडल प्रश्न पत्र जारी किए जाएंगे क्रिसमस के बाद दसवीं 11वीं और 12वीं कक्षा के मॉडल प्रश्न पत्र का एक-एक सेठ जारी किया जाएगा बता दे कि कोरोनावायरस की वजह से सैनिक सत्र 2020-21 आठवीं और नौवीं के लिए स्कूल अब तक नहीं खुल सके हैं ऐसे में पढ़ाई बाधित होने के कारण दोनों के ही स्टार्ट क्रम में 40 फ़ीसदी की कटौती की गई है परीक्षा में निर्धारित 60 फ़ीसदी पाठ्यक्रम से ही प्रश्न पूछे जाएंगे उसी आधार पर बसों को मॉडल प्रश्न पत्र में रखा जा रहा है.

Advertisement

Leave a Reply

Share on facebook
Share on twitter
Share on pocket
Share on whatsapp
Share on telegram

Popular Searches