Skip to content
Advertisement

Jharkhand JTET 2024: झारखंड JTET परीक्षा के लिए आवेदन प्रकिर्या हुई शुरू, उम्र में मिलेगी सात वर्ष की छूट

zabazshoaib
Advertisement
Jharkhand JTET 2024: झारखंड JTET परीक्षा के लिए आवेदन प्रकिर्या हुई शुरू, उम्र में मिलेगी सात वर्ष की छूट 1

Jharkhand JTET 2024: झारखंड JTET के लिए आवेदन प्रकिर्या हुई शुरू, उम्र में मिलेगी सात वर्ष की छूट: झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (Jharkhand JTET Exam 2024

Advertisement
Advertisement
) के लिए 23 जुलाई से आवेदन जमा होगा। JAC ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। आवेदन JAC की वेबसाइट (http://jac.jharkhand.gov.in/) के माध्यम से ऑनलाइन जमा लिया जायेगा। अभ्यर्थियों को उम्र में सात वर्ष की छूट मिलेगी।

झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (Jharkhand Teacher Eligibilty Test) नियमावली 2024 के प्रावधान के अनुरूप पिछली पात्रता परीक्षा एवं आगामी पात्रता परीक्षा के बीच की अंतराल अवधि में एक वर्ष छोड़ कर अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जायेगी। आवेदन JAC की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन जमा लिया जायेगा। इस प्रावधान के अनुरूप देखा जाये तो राज्य में पिछली शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ष 2016 में हुई थी। अब परीक्षा वर्ष 2024 में होगी, पिछली परीक्षा व इस परीक्षा के बीच आठ साल का अंतराल है। इसमें एक वर्ष कम करने पर अभ्यर्थी को उम्र सीमा में सात वर्ष की छूट मिलेगी।

अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में छूट उनके लिए कार्मिक विभाग द्वारा निर्धारित अधिकतम उम्र सीमा के आधार पर दी जायेगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की उम्र इस वर्ष एक अगस्त को न्यूनतम 21 वर्ष होना अनिवार्य होगा। झारखंड शिक्षा परियोजना के तहत कार्यरत सहायक अध्यापक (पारा शिक्षक) जिनकी सेवा परीक्षा के लिए विज्ञापन प्रकाशन की तिथि को न्यूनतम दो वर्ष की हो गयी हो, उनकी अधिकतम उम्र सीमा 58 वर्ष निर्धारित की गयी है. कक्षा एक से पांच व छह से आठ के लिए अलग-अलग परीक्षा ली जायेगी।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग व दिव्यांग कोटि के अभ्यर्थी को निर्धारित शैक्षणिक, प्रशैक्षणिक योग्यता के न्यूनतम प्राप्तांक में पांच फीसदी की छूट दी जायेगी। ओएमआर शीट की फिर से नहीं होगी जांच परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी। परीक्षा में सभी विषयों के प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय होंगे। परीक्षाफल प्रकाशन के बाद ओएमआर की फिर से जांच नहीं की जायेगी। न ही इस संबंध में किसी प्रकार के आवेदन पर विचार किया जायेगा।

Jharkhand Teacher Eligibilty Test: प्रत्येक विषय में लाना होगा पास मार्क्स


परीक्षा में अभ्यर्थियों को सभी विषयों में अलग-अलग पास मार्क्स लाना होगा। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी के लिए प्रत्येक खंड में न्यूनतम 40 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग व पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 35 फीसदी व अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अंक 30 फीसदी निर्धारित किया गया है।

विभाग की ओर से जारी किया NOTIFICATION

Jharkhand JTET 2024: झारखंड JTET परीक्षा के लिए आवेदन प्रकिर्या हुई शुरू, उम्र में मिलेगी सात वर्ष की छूट 2

इसे भी पढ़े: Jharkhand JTET 2024: झारखंड JTET परीक्षा के लिए आवेदन प्रकिर्या हुई शुरू, उम्र में मिलेगी सात वर्ष की छूट

Advertisement
Jharkhand JTET 2024: झारखंड JTET परीक्षा के लिए आवेदन प्रकिर्या हुई शुरू, उम्र में मिलेगी सात वर्ष की छूट 3