Skip to content

झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना की परीक्षा 24 जून को होगी, आज है आवेदन करने की अंतिम तारीख

Shah Ahmad
झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना की परीक्षा 24 जून को होगी, आज है आवेदन करने की अंतिम तारीख 1

झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृति के लिए आवेदन का आज अंतिम मौका है। इसकी परीक्षा 24 जून को ली जाएगी। इसके अतिरिक्त इंदिरा गांधी आवासीय विद्यालय व नेतरहाट की तर्ज पर अन्य आवासीय विद्यालयों की प्रवेश परीक्षा का आयोजन 25 जून को होगी। इसकी तैयारी शिक्षा विभाग कर रहा है।

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना के लिए पांच जून तक और आवासीय विद्यालयों के लिए नौ जून तक आवेदन किए जा सकते हैं। हर स्कूल से कम-से-कम 15 छात्र-छात्राओं को आवेदन कराया जा रहा है। झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना सहित अन्य प्रवेश परीक्षा का जैक करेगा आयोजित स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने इसकी समीक्षा की थी।

इसे भी पढ़े- JAC Board 9th Result 2023: झारखंड बोर्ड 9वीं के रिजल्ट से जुड़ी आई बड़ी खबर, इस दिन जारी होगा रिजल्ट

समीक्षा के दौरान कई तरह के निर्देश दिए गए थे। बताया गया कि सभी प्रवेश परीक्षा का आयोजन झारखंड एकेडमिक काउंसिल करेगा। शिक्षा सचिव ने जिलों को निर्देश दिया है कि ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राओं को इसके लिए आवेदन करवाएं। जितने ज्यादा प्रतिभागी होंगे उनके बीच प्रतियोगिता उतनी ज्यादा होगी। सभी बच्चों तक जानकारी नहीं होने की वजह से आवेदन नहीं कर पाते हैं और परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते हैं।

झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना के तहत प्रत्येक जिले से 400 स्टूडेंट का होता है चयन, 12 हजार वार्षिक मिलती है छात्रवृति

सीएम मेरिट स्कॉलरशिप के तहत हर साल 5000 छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाती है। स्टूडेंट्स का सेलेक्शन प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर किया जाता है। प्रत्येक जिले से अधिकतम 400 स्टूडेंट का चयन होता है। चयनित सभी स्टूडेंट्स को क्लास 9 से 12वीं तक 12 हजार वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाएगी। क्लास 9 से 11 मई तक आयोजित होने वाली प्रत्येक वार्षिक परीक्षा में संबंधित स्टूडेंट्स को 60 फ़ीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। तभी आगामी वर्ष के लिए वे छात्रवृत्ति पाने के योग्य माने जाएंगे। किसी भी क्लास चाहे वह नौ, 10 या 11 में 60 फ़ीसदी अंक लाने में असफल होते हैं तो उन्हें अगले साल से इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

इसे भी पढ़े- JSSC ने भर्ती के लिए निकाला विज्ञापन, 19 जुलाई है आवेदन की अंतिम तारीख

जिन स्टूडेंट्स का सेलेक्शन इस स्कॉलरशिप के लिए होता है वह राज्य के किसी भी स्कूल चाहे वह सीबीएसई से मान्यता प्राप्त हो या आईसीएससी से उस में नामांकन ले सकते हैं। गैर आवासीय विद्यालयया राज्य सरकार से संचालित आवासीय विद्यालय के अतिरिक्त पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप की पूरी राशि मिलेगी। जबकि वैसे स्टूडेंट जो सरकार के किसी रेजिडेंशियल स्कूल में पढ़ते हैं उन्हें स्कॉलरशिप की 50 फ़ीसदी राशि ही मिलेगी। आकांक्षा कोचिंग में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को भी 50 फ़ीसदी ही स्कॉलरशिप मिलेगी।

परीक्षा दो सेक्शन में ली जाएगी। प्रत्येक खंड 90 मिनट का होगा। जिसमें एमसीक्यू टाइप क्वेश्चन होंगे।
सेक्शन वन में मेंटल एबिलिटी टेस्ट के तहत 90 सवाल होंगे। जिसमें रिजनिंग, इंग्लिश और हिंदी से सवाल पूछे जाएंगे। वहीं बच्चों की तार्किक क्षमता को जांचने के लिए रिजनिंग के तहत एनालॉग, क्लासिफिकेशन, न्यूमेरिकल सीरीज, पेटर्न परसेप्शन और हिडेन फिगर से जुड़े सवाल होंगे। क्वेश्चन का लेवल क्लास सातवीं-आठवीं क्लास स्तर का होगा।

सेक्शन टू में स्कॉलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। जिसमें साइंस, सोशल साइंस और मैथ से 30-30 सवाल पूछे जाएंगे। टोटल क्वेश्चन 90 होगा। सभी सवाल क्लास 7 और 8 के सिलेबस पर आधारित होगा। सेलेक्शन के लिए परीक्षा में 60 फ़ीसदी अंक लाने होंगे। वहीं दोनों सेक्शन में 40-40 फ़ीसदी अंक होना अनिवार्य है। इससे कम अंक लाने वाले बच्चों का चयन नहीं किया जाएगा।