Skip to content
Advertisement

Jharkhand Vacancy: झारखंड में नौकरी की बहार, शुरू हुआ नियुक्ति का सिलसिला- इस पद पर निकली भर्ती

Shah Ahmad

Jharkhand Vacancy: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने वादे के मुताबिक राज्य में नियुक्तियों का सिलसिला शुरू करवा दिया है. नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह सबसे बड़ी खबर के साथ-साथ राहत वाली खबर है.

आज यानी बुधवार से बड़े पैमाने पर सरकार के द्वारा नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गई है. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग और झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन यानी जेपीएससी के द्वारा विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से लेने की प्रक्रिया शुरू की गई है.

Jharkhand Vacancy: कार्मिक विभाग ने JSSC के माध्यम से प्लस +2 स्कूलों में निकाले है शिक्षकों की बहाली

कार्मिक विभाग ने झारखंड कर्मचारी चयन आयोग यानी जेएसएससी को राज्य में प्लस टू स्कूलों में विभिन्न विषयों के शिक्षकों की कमी को देखते हुए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की अनुशंसा की थी जिसके बाद 2137 पदों पर शिक्षकों की सीधी भर्ती और 265 बैकलॉग रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया शुरू की गई है. जेएसएससी द्वारा निकाले गए विज्ञापन के अनुसार इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 मई निर्धारित की गई है साथ ही 6 मई तक परीक्षा शुल्क भुगतान एवं फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करने को कहा गया है.

Also Read: Jharkhand Vacancy: हेमन्त सरकार इसी माह से प्रारंभ कर सकती है नियुक्तियों का सिलसिला

आयोग ने अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन में किसी तरह की त्रुटि को दूर करने के लिए 10 से 12 मई तक का समय भी निर्धारित किया है. गौरतलब है कि पीजीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए जेएसएससी के द्वारा पूर्व में भी विज्ञापन निकाले गए थे मगर नियोजन नीति रद्द होने की वजह से इसकी परीक्षा होने से ठीक पहले इसे रद्द कर दिया गया था. आयोग ने पूर्व में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क जमा करने से छूट दी है. इसके अलावा एक अन्य विज्ञापन के लिए भी आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू की गई है जिसमें स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी के लैब असिस्टेंट पदों के लिए 690 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई है, जिसके लिए भी आवेदन झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने आज से शुरू किया है.

Jharkhand Vacancy: जेपीएससी ने भी मांगे प्लस टू स्कूलों के प्राचार्य के लिए आवेदन

लंबे समय से राज्य में प्लस टू स्कूलों में प्राचार्य के खाली पदों को भरने के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को सरकार के द्वारा मिली अधियाचना के बाद आज से राजकीय, राजकीयकृत बालक एवं बालिका प्लस टू स्कूलों में प्राचार्यों के 39 पदों पर सीधी नियुक्ति के वास्ते ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है जिसके लिए आवेदक आज यानी 5 अप्रैल से 8 मई तक समय निर्धारित की गई है. इसके अलावा परीक्षा शुल्क भुगतान के लिए अभ्यर्थियों को 11 मई की रात 12 बजे तक समय दिया गया है. जेपीएससी ने आवेदन की हार्ड कॉपी 26 मई तक आयोग के कार्यालय में जमा करने को कहा है. बहरहाल नियोजन नीति को लेकर छात्रों के विरोध के बीच एक बार फिर शुरू हुई नियुक्ति प्रक्रिया से वैसे बेरोजगार युवाओं की उम्मीदें जग गई है जो लंबे समय से सरकारी नौकरी की आस में बैठे हुए थे.

Advertisement
Jharkhand Vacancy: झारखंड में नौकरी की बहार, शुरू हुआ नियुक्ति का सिलसिला- इस पद पर निकली भर्ती 1