Skip to content

JNV Class 9th Admission 2022: नवोदय विद्यालय कक्षा 9वीं में नामांकन के लिए जल्द करें आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

zabazshoaib
Advertisement

JNV Class 9th Admission 2022: नवोदय विद्यालय समिति ( NVS) ने  सत्र 2023-24 के लिए JNV कक्षा 9वीं के एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म जारी कर दिया है। आवेदन की प्रक्रिया 5 सितंबर से शुरू है और आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई है। अभी तक जिन छात्रों ने आवेदन नहीं किया है वे आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

सत्र 2023-24 के लिए जेएनवीएसटी(JNVST) परीक्षा का आयोजन 11 फरवरी 2023 को किया जाएगा। इससे पहले, JNVST कक्षा 9वीं के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 9 अप्रैल 2022 को किया गया था। वहीं JNVST कक्षा 9वीं रिजल्ट 2022 को 14 जून 2022 को घोषित किया गया था।

Also read: नवोदय विद्यालय कक्षा 9 में नामांकन कराने के लिए 15 तक करें आवेदन

एडमिशन लेने के लिए योग्यता :-

कक्षा 9 में एडमिशन के लिए समान जिले या राज्य के सरकारी या सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल से शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा 8 पास करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 13 वर्ष और अधिकतम आयु 16 वर्ष के बीच होनी चाहिए। छात्र आवेदन जल्द से जल्द कर लें नहीं तो अंतिम तिथि में सर्वर बिजी होने का डर रहता है।

 परीक्षा का पैटर्न

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा का आयोजन जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6वीं, 9वीं और 11वीं में एडमिशन के लिए होता है। इस परीक्षा में छात्रों से गणित, सामान्य विज्ञान, अंग्रेजी और हिंदी विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट की होती है। दिव्यांगों के लिए यह परीक्षा 50 मिनट की होती है। परीक्षा पास करने वाले छात्रों को कक्षा 6वीं, 9वीं और 11वीं में एडमिशन मिलता है। 

JNV Class 9th Admission 2022 के लिए ऐसे करें अप्लाई

• JNV की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं।

• होमपजे पर जाकर CLICK HERE TO ONLINE APPLICATION FORM CLASS 9th पर क्लिक करें।

• यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें, पंजीकरण संख्या व पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से आ जाएगा।

• अब एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।

• इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें

• आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

• नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर सकते हैं।

छात्रों को एक बार पुन: सूचित किया जाता है कि, यहां आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2022 है। आवेदन की आखिरी तारीख के बाद किसी भी हाल में आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply