Skip to content

JSSC Jharkhand Police Vacancy: झारखंड पुलिस के 13 हज़ार पदों पर बंपर भर्ती, पहले दौड फिर लिखित परीक्षा

zabazshoaib

JSSC Jharkhand Police Vacancy 2022 : झारखंड पुलिस में 13,000 पदों पर सिपाही भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. इसे लेकर गृह विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है. दिसंबर माह में भर्ती के योग्य युवा पहले दौड़ ( Physical Exam) लगाएंगे, फिर वे लिखित परीक्षा देंगे. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (गृह विभाग) द्वारा ली जाने वाली इस परीक्षा के लिए गृह विभाग आयोग को अधियाचना भेजेगा. छठ पूजा के बाद अधियाचना भेजने की सूचना है.

JSSC Jharkhand Police Vacancy: झारखंड पुलिस भर्ती नियमावली में किया गया है संशोधन

सिपाही भर्ती के लिए पहले शारीरिक परीक्षा ली जाएगी, फिर लिखित परीक्षा होगी. इसको लेकर पिछले दिनों ही कैबिनेट से अप्रूवल मिल चुका है. सरकार ने झारखंड पुलिस भर्ती नियमावली में संशोधन किया है. इससे पहले दिसंबर 2021 को ही सीएम हेमंत सोरेन ने कहा था कि सिपाही भर्ती की नियमों में सरकार बदलाव करेगी. सिपाही भर्ती में पहले शारीरिक परीक्षा होगी, उसके बाद लिखित परीक्षा ली जाएगी.

Also read: JSSC Daroga Recruitment 2022: झारखंड में दरोगा की निकली 946 पदों पर बंपर भर्ती, होगी सीधी बहाली!

उन्होंने यह भी कहा कि पहले की सरकारों ने पुलिस की छोटी सी नौकरी के लिए भी लिखित परीक्षा अनिवार्य कर दी. लेकिन हमारी सरकार नियमों को बदलेगी. नौकरी के लिए विभाग पहले शारीरिक क्षमता और दक्षता को देखेगी, उसके बाद ही युवाओं को पुलिस की नौकरी दी जाएगी.

JSSC Jharkhand Police Vacancy: गृह विभाग में लगभग 20 हजार पद खाली “अभ्यर्थियों की पात्रता भी हो चुकी है तय

वर्तमान में गृह विभाग में लगभग 20,000 सिपाही के पद खाली है. ऐसे में 13,000 पदों पर भर्ती होने से पुलिस विभाग को काफी राहत मिलेगी. सिपाही भर्ती के लिए ली जाने वाली परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों की पात्रता भी तय कर दी गयी है. नई नियमावली में सिपाही की नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों को के मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों से दसवी और इंटरमीडिएट होना अनिवार्य किया गया है. साथ ही आवेदकों को स्थानीय रीति-रिवाज को भी जानना अनिवार्य किया गया है.