Skip to content

Ranchi University में UG और PG के 1 लाख से अधिक विद्यार्थी बिना परीक्षा होंगे पास, जाने पूरी खबर

amarsid
Advertisement

झारखंड में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की दर को देखते हुए रांची विश्वविद्यालय (Ranchi University) ने एक बड़ा फैसला लिया है. रांची यूनिवर्सिटी ने कहा है कि फाइनल सेमेस्टर को छोड़कर यूजी और पीजी के एक लाख से अधिक विद्यार्थियों को बिना परीक्षा दिए ही प्रमोट किया जाएगा.

Advertisement

बिना परीक्षा लिए प्रमोट करने में मिड सेमेस्टर की परीक्षा और प्रैक्टिकल के अंकों को आधार बनाया जाएगा. रांची यूनिवर्सिटी में यूजी और पीजी के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए पीजी विभागों और कॉलेजों को मिड सेमेस्टर और प्रैक्टिकल का अंक भेजने के लिए कहा गया है. पीजी के कुछ संकायों का अंक विश्वविद्यालय को मिल गया है पहले चरण में पीजी का रिजल्ट निकलेगा इसके बाद यूजी का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

वहीं डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में यूजी और पीजी के 10 हजार विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी. डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. ऑनलाइन क्लास में सिलेबस के अनुसार जितनी पढ़ाई कराई गई है उसके अनुसार प्रश्न पत्र तैयार करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने संबंधित विभागों के एचओडी को अधिकृत किया है. विश्वविद्यालय में यूजी और पीजी की परीक्षा अब 3 घंटे की जगह 2 घंटे की होगी. परीक्षा में ऑब्जेक्टिव या लघु या फिर दीघ उत्तरिये सवाल होंगे. इस पर एक-दो दिनों में फैसला होने की उम्मीद है.

Leave a Reply